लाइफ स्टाइल

अगर करेंगे ये 5 गलतियां तो एक्सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी कम नहीं होगा वजन

आजकल की लाइफस्टाइल में मोटापा एक आम समस्या हो गई है। ऐसे में लोग पतला होनेे लिए जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं। इसके साथ ही कई घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं। लेकिन कई लोगों का एक्सरसाइज और डाइटिंग के बाद भी वनज कम नहीं होता। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। ज्यादातर लोग कुछ गलतियां करते हैं, जिसकी वजह से वेट लॉस नहीं हो पाता। जानते हैं ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में जिससे वेट लॉस होने में दिक्कतें आती हैं।

1. वीकेंड पर न करें चीटिंग
आपने देखा होगा कि कई बार लोग पूरे हफ्ते डाइटिंग करते हैं लेकिन वीकेंड पर चीट कर कुछ भी खा लेते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स का कहना है कि पूरे हफ्ते जब हमें अपने फेवरेट फूड्स से दूर रहना पड़ता है तो वीकेंड पर कुछ लोग भावनात्मक रूप से कमजोर होकर खाने के साथ चीटिंग कर लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे वेट लॉस में दिक्कतें आ सकती हैं।

2. गलत रास्ता
न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि अगर आप बार-बार ये सोचते हैं कि इस वजन के साथ आप पर कपड़े फिट नजर आते हैं। या आपको लगता है कि आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने जरूरत नहीं है या फिर आपको फेवरेट फूड्स से दूरी बनानी पड़ेगी, तो यह गलत रास्ता हो सकता है।

3. एडवांस प्लानिंग
जल्दी वजन घटाने के लिए आपको एडवांस में प्लानिंग करनी चाहिए। ऐसा करने से आप बाहर से खाना मंगवाने से बच जाएंगे। रोजाना बाहर से खाना मंगवाना फिटनेस गोल के लिए खतरनाक हो सकता है। चाहे आप हेल्दी फूड ही क्यों न मंगवा रहे हों। एडवांस प्लानिंग करेंगे तो आप घर में ही अपने हेल्दी फूड की व्यवस्था कर सकते हैं।

4. नियमित रूप से करें फिजिकल एक्टिविटी
अगर आप वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी कर रहे हैं तो उसे रोजना करें। ऐसा न करने पर वजन घटाने में परेशानी आ सकती है। चाहे आप आप छोटी-मोटी फिजिकल एक्टिविटी करें, लेकिन उसे नियमित रूप से करना शुरू करें। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप हल्की वॉकिंग भी करते हैं तो रोजाना 5 किलोमीटर चलने का लक्ष्य रखें।

5. हॉर्मोन में असंतुलन
अगर आपके हॉर्मोन असंतुलित हैं, तो ज्यादा वर्कआउट करने से इंफ्लामेशन की दिक्कत आ सकती है और वेट लॉस करना मुश्किल हो सकता है। असंतुलित हॉर्मोन का पता लगाने के लिए थायरॉइड, पीसीओएस या एस्ट्रोजन टेस्ट करवाया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button