देश

पीएम मोदी ने भारत-चीन सीमा के पास सुदूर हिमाचल में सैनिकों के साथ मनाई दिवाली

PM Modi Diwali Celebration 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को भारत-चीन सीमा के करीब हिमाचल प्रदेश के सुदूरवर्ती और रणनीतिक क्षेत्र लेप्चा में सैनिकों के साथ दिवाली (PM Modi Diwali Celebration) मनाई।

पीएम मोदी ने एक्स पर जवानों के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, ”अपने बहादुर सुरक्षा बलों के साथ दिवाली मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लेप्चा पहुंचे।”

जैतूनी हरे रंग की पोशाक पहने प्रधानमंत्री ने सैनिकों से बातचीत की।

2014 से पीएम मोदी जवानों के साथ दिवाली मनाने की अपनी परंपरा को निभाते आ रहे हैं.

उन्होंने आखिरी बार 30 अक्टूबर 2016 को हिमाचल प्रदेश में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

लेप्चा झरना लाहौल-स्पीति जिले में है, जो 13,835 वर्ग किमी में फैला हुआ है। जिले में जलवायु परिस्थितियां कठोर हैं, क्योंकि अधिकांश भूमि ठंडे रेगिस्तान के अंतर्गत आती है, जहांं सर्दियों के दौरान पारा शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है।

प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद से पीएम मोदी दिवाली का त्योहार अंतरराष्ट्रीय सीमा, वास्तविक नियंत्रण रेखा या नियंत्रण रेखा पर जवानों के साथ मनाते रहे हैं.

2014 में पीएम मोदी ने सियाचिन ग्लेशियर पर जवानों के साथ दिवाली मनाई, 2015 में उन्होंने अमृतसर बॉर्डर पर जवानों के साथ वक्त बिताया; 2016 में उन्होंने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में दिवाली मनाई और 2017 में वह जम्मू-कश्मीर के गुरेज़ गए।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button