ज्योतिष

वास्तु के इन उपायों से करें बच्चों के तनाव को कम

क्या आप अक्सर अपने बच्चों को पढ़ाई या आगामी परीक्षाओं के कारण घबराते और तनावग्रस्त पाते हैं? एक या दो बच्चों के साथ ऐसा नहीं है लेकिन दु:ख की बात है कि आजकल हर बच्चे के साथ ऐसा होता है और आप कह सकते हैं कि यह सिर्फ पढ़ाई के दबाव के कारण है। हालांकि अगर हम अलग धारणा से बताते हैं तो वास्तु कहता है कि तनाव गलत अध्ययन स्थान का मूल कारण है।

आज अधिकांश बच्चे जिनमें युवा किशोर से लेकर वयस्क तक शामिल हैं, सभी कम या खराब एकाग्रता के साथ चिंता, तनाव और घबराहट से पीडि़त हैं। आपने अक्सर उन्हें यह कहते हुए सुना होगा कि वे चीजों को अधिक समय तक याद नहीं रख सकते। ऐसा ही मामला बच्चों के कमरे में वास्तु दोष का होता है जहां स्टडी टेबल की स्थिति, पढऩे की स्थिति, सोने की स्थिति आदि बहुत मायने रखती है।

अपने बच्चे को आने वाली परीक्षा के दौरान बिना किसी डर और तनाव के अध्ययन करने दें, कुछ उज्ज्वल वास्तु युक्तियों के साथ जो न केवल उसे आत्मविश्वास से पेपर लिखने के लिए निडर बनाते हैं बल्कि शिक्षा में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एकाग्रता भी बढ़ाते हैं। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को छात्रों के तनाव को कम करने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए कुछ ऐसी वास्तु युक्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपने बच्चे का तनाव कम कर सकते हैं—

1. बच्चों को उत्तर/पूर्व या पश्चिम में कमरा देना चाहिए।
2. बच्चे को अपना सिर दक्षिण या पूर्व की ओर करके सोना चाहिए। पश्चिम या उत्तर की ओर सिर करके सोने से बचें।
3. हमेशा उत्तर या पूर्व की ओर मुंह करके पढ़ाई करें।
4. अपनी स्टडी टेबल को रद्दी सामग्री या अप्रासंगिक किताबों से अस्त-व्यस्त न करें। अपने आस-पास सकारात्मक ऊर्जा देने के लिए इसे साफ रखें।
5. उत्तर-पूर्व में कुछ जल स्रोत जैसे फिश एक्वेरियम या पानी का फव्वारा रखें।
6. पढ़ाई करते समय हमेशा स्टडी टेबल के सामने पानी से भरा गिलास रखें क्योंकि इससे एकाग्रता बढ़ती है।
7. उत्तर दिशा की दीवार पर लगी पेंडुलम घडिय़ां भी एकाग्रता बढ़ाती हैं।
8. स्टडी टेबल का आकार नियमित होना चाहिए।
9. स्टडी टेबल दीवार से सटी नहीं होनी चाहिए। दीवार और टेबल के बीच कम से कम 3 इंच की जगह छोड़ दें।
10. स्टडी टेबल के ऊपर ओवरहेड स्टोरेज रखने से बचें।
11. बच्चों के कमरे में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान से दूर रहें। यदि वे मौजूद हैं, तो उपयोग में न होने पर उन्हें मुख्य स्विच से बंद करने का प्रयास करें।
12. सूरजमुखी के पीले रंग की कोई भी वस्तु रखें, इससे समग्र ग्रहण शक्ति और बुद्धि में वृद्धि होती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button