देश

Weather Update Today: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD का अलर्ट, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

नई दिल्ली। दिल्ली-NCR में आज भी हल्का कोहरा (Shallow Fog) देखा जा सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक इस पूरे हफ्ते हल्के कोहरे की चादर बनी रह सकती है। इससे कारण एनसीआर के लोगों को दमघोंटू वायु प्रदूषण से फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है। दिल्ली में आज न्यूनतन तापमान (Minimum Temperature) 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। दिल्ली में एक दिन पहले अधिकतम तापमान 29।5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 16।6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।

इन जगहों पर भारी बारिश की संभावना 

आईएमडी के मुताबिक आज केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy Rainfall) होने की संभावना है। जबकि तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक केरल और माहे में बारिश के साथ बिजली गिरने और तूफान (हवाओं की गति 30-40 किमी। प्रति घंटे) के साथ आने की संभावना है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने की उम्मीद है। आईएमडी ने केरल में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद 

आईएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण तमिलनाडु और आसपास के इलाके पर मौजूद है और मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। साथ ही निचले क्षोभमंडल स्तर में एक ट्रफ उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है। जिसके कारण अगले 7 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की, मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है।

केरल और माहे में 8 नवंबर तक भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि 7 नवंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और 6 नवंबर तक तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button