देश

पीएम मोदी ने की नागपट्टिनम व कांकेसंतुरई के बीच नौका सेवा की शुरुआत

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में नागपट्टिनम और श्रीलंका में कांकेसंतुरई के बीच नौका सेवा शुरू की। इस मौके पर उन्होंने कहा, भारत और श्रीलंका राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। फेरी सेवा सभी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को जीवंत बनाती है। उन्होंने कहा, प्रगति और विकास के लिए साझेदारी भारत-श्रीलंका द्विपक्षीय संबंधों के सबसे मजबूत स्तंभों में से एक है।
श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने बताया कि कनेक्टिविटी के केंद्रीय विषय के साथ आर्थिक साझेदारी के लिए संयुक्त रूप से एक विजन दस्तावेज अपनाया गया था। पीएम मोदी ने कहा, कनेक्टिविटी केवल दो शहरों को करीब लाने के बारे में नहीं है। यह हमारे देशों को करीब, हमारे लोगों को करीब और हमारे दिलों को करीब लाती है। उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी व्यापार, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ाती है, साथ ही दोनों देशों के युवाओं के लिए नए अवसर भी पैदा करती है। उन्होंने कहा कि भारत और श्रीलंका फिन-टेक और ऊर्जा जैसे कई क्षेत्रों में निकटता से सहयोग करते हैं।
यह देखकर कि यूपीआई के कारण डिजिटल भुगतान भारत में एक जन आंदोलन और जीवन का एक तरीका बन गया है, पीएम ने बताया कि दोनों सरकारें फिन-टेक सेक्टर कनेक्टिविटी पर काम कर रही हैं। उन्होंने ऊर्जा सुरक्षा और विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच ऊर्जा ग्रिडों को जोड़ने पर भी चर्चा की क्योंकि ऊर्जा सुरक्षा भारत और श्रीलंका दोनों की विकास यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है। पीएम मोदी ने शनिवार को नौका सेवा के सफल शुभारंभ के लिए श्रीलंकाई राष्ट्रपति, सरकार और श्रीलंका के लोगों का आभार व्यक्त कर उन्हें धन्यवाद दिया।
उन्होंने रामेश्वरम और तलाईमन्नार के बीच नौका सेवा फिर से शुरू करने की दिशा में काम करने की भी बात कही। प्रधानमंत्री ने निष्कर्ष निकाला, भारत अपने लोगों के पारस्परिक लाभ के लिए अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए श्रीलंका के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button