देश

MP News: आई फ्लू को लेकर NHM ने जारी की एडवाइजरी, जानिए फ्लू से बचने के तरीके

भोपाल। बारिश के मौसम आई फ्लू अब तेजी से फैल रहा है। इस संक्रमण अब स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। आई फ्लू के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एडवाईजरी जारी की है। इसमें आई फ्लू से बचने के उपायों के बारे में बताया गया है। भोपाल में अकेले आई फ्लू के 20 हजार से ज्यादा मरीज सामने आए है। कई बड़े शहरों में भी आई फ्लू का खतरा देखा जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की एडवाईजरी इस तरह है

-अपनी आंखों को छूने से पहले हाथ आवश्यक रूप से धोएं।

-संक्रमित व्यक्ति अपना टॉयल, तकिया, आई ड्रॉप आदि उपयोग की गई वस्तुएं घर के अन्य सदस्यों से अलग रखें।

-स्विमिंग पूल तालाबों के प्रयोग से बचें।

-कांटेक्स लेंस पहना बंद करें और अपने नेत्र चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही फिर इसे शुरू करें।

-आँखों के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग न करें।

-साफ हाथों से अपनी आंखों के आस-पास किसी भी तरह के स्त्राव को दिन में कई बार साफ गीले कपड़े से धोयें उपयोग किये गये कपड़े को गर्म पानी से धोलें।

-यदि आँखों में लाल हो तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से परामर्श लें डाक्टर के सलाह के बिना कोई भी ड्रॉप का उपयोग न करें।

यहां पर फैल रहा आई फ्लू

बात दें कि पिछलें दिनों जबलपुर एक निजी स्कूल से करीब 400 बच्चों में आई फ्लू देखा गया था। वहीं अब आई फ्लू का प्रकोक प्रदेशभर में जारी है। मप्र के अनूपपुर जिले से रोजाना 10 मरीज आई फ्लू से पीड़ित मिल रहे हैं। बारिश और उमस के दौरना पड़ रही तेज गर्मी से सक्रमंण बढ़ रहा है। यह फ्लू एक-दूसरे लोगों में जल्दी से फैलता है। वहीं इसकी चपेट में बच्चें आसानी से आ जाते है। इसलिए जरूरी है कि हम स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए नियमों को अपनाएं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button