लाइफ स्टाइल

Cholesterol Control Diet: खून में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं ये 5 सुपरफूड, आज से डाइट में करें बदलाव

कोलेस्ट्रॉल एक फैटी वैक्स पदार्थ है जो आपके खून में पाया जाता है. यह सेल्स के विकास और हार्मोन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि, बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल होने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है और अन्य पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को आमंत्रित मिल जाता है. जब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो दिल को ठीक से काम करने में कठिनाई होती है. खून पंप करने में यह कठिनाई अक्सर हार्ट अटैक, स्ट्रोक और सीने में दर्द का खतरा बढ़ा सकती है. इसका उपाय क्या है? आइए जानते हैं.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ नहीं रहा है, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव आवश्यक हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, स्वस्थ भोजन और बार-बार व्यायाम करने से खून में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. यदि व्यक्ति हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों को कम करना चाहता है तो उसे धूम्रपान बंद कर देना चाहिए, कम मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए और स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए. इस खबर में हम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए सही आहार के बारे में जानेंगे.

जैतून तेल
यह सर्वविदित है कि खाना बनाते समय घी या वनस्पति तेल के बजाय जैतून के तेल का उपयोग करना हेल्दी माना है. एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल विटामिन ई और के के साथ-साथ शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का एक रिच सोर्स है. इनमें से कुछ एंटीऑक्सीडेंट ब्लड वेसेल्स की सूजन को कम कर सकते हैं और एलडीएल कण ऑक्सीकरण को रोक सकते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी प्रसिद्ध है. इसलिए, वनस्पति तेल का उपयोग करने के बजाय इस हेल्दी विकल्प पर जाएं.

नारियल का तेल
नारियल और नारियल का तेल धरती पर सैचुरेटेड फैट का सबसे बड़ा सोर्स हैं. इसके 90 प्रतिशत तक फैटी एसिड सेचुरेटेड होते हैं. अलग-अलग तरीके से मेटाबोलाइज्ड किए गए मीडियम-चेन फैटी एसिड (जैसे कि नारियल में) सीधे लिवर में जाते हैं जहां वे कीटोन बॉडी में परिवर्तित हो जाते हैं. इसके अलावा, नारियल का तेल आपकी भूख को कम करता है, जिससे आप कम खाते हैं और परिणामस्वरूप कम कैलोरी ग्रहण करते हैं.

चीज
पनीर में हाई प्रोटीन सामग्री और दूध में पाए जाने वाले सभी हेल्दी तत्व होते हैं, जिनमें कैल्शियम, विटामिन बी 12, फास्फोरस और सेलेनियम शामिल हैं. पनीर के एक टुकड़े में 6.7 ग्राम या एक गिलास दूध के बराबर प्रोटीन होता है.

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों भी होते हैं. इसमें अपने वजन का 1% फाइबर भी होता है. इसमें गुड फैट भी काफी मात्रा में होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग डार्क चॉकलेट का आनंद लेते हैं उनमें दिल की बीमारी का खतरा उन लोगों की तुलना में कम होता है जो डार्क चॉकलेट का आनंद नहीं लेते हैं. डार्क चॉकलेट त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाकर उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद करती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button