देश

दिल्ली पुलिस ने किया अंतरराज्यीय बीमा घोटाले का भंडाफोड़ , बिहार से छह गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस के इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) ने बिहार के बेगूसराय से छह लोगों को गिरफ्तार किया है, जो प्रतिष्ठित कंपनियों की फर्जी बीमा पॉलिसी बेचकर 100 से अधिक लोगों को ठगने में शामिल थे।

आरोपियों की पहचान बेगूसराय निवासी बीरेंद्र कुमार दास (33), रोशन कुमार (38), दिनेश कुमार दास (44), बबलू मालाकार (51), पवन कुमार (33) और मिथिलेश कुमार (26) के रूप में हुई है।

पुलिस उपायुक्त (आईएफएसओ) प्रशांत गौतम ने कहा कि एक शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि लोगों के एक अज्ञात समूह ने बीमा पॉलिसियों के बहाने सात से आठ साल की अवधि में उनसे 2.80 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की थी।

दो और पीड़ित, जिन्हें इसी तरह की कार्यप्रणाली के कारण क्रमश: 85 लाख रुपये और 19 लाख रुपये का नुकसान हुआ था, वे भी सामने आए।

डीसीपी ने कहा, “जांच के दौरान, यह पाया गया कि शिकायतकर्ता को ठगने के लिए लगभग 35 बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया था। मनी ट्रेल और इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड के विश्लेषण से पता चला है कि रैकेट कई राज्यों में फैला हुआ है और कई स्तरों पर संचालित किया जा रहा है।”

वित्तीय जांच से पता चला कि कथित खातों में 40 करोड़ रुपये से अधिक का लेनदेन था और सिंडिकेट द्वारा 100 से अधिक पीड़ितों को ठगा गया है।

अधिकारी ने कहा, “व्यापक वित्तीय जांच और तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से, आरोपी व्यक्तियों को बेगूसराय के क्षेत्र से सक्रिय पाया गया। मैनुअल और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के माध्यम से सूचना को और विकसित किया गया और 10 जनवरी को विशिष्ट सूचना पर कार्रवाई करते हुए बीरेंद्र, रोशन, दिनेश और बबलू को मामले में गिरफ्तार किया गया।”

पूछताछ में इन सभी ने खुलासा किया कि पूरे नेटवर्क का मास्टरमाइंड पवन है।

डीसीपी ने कहा, “आरोपी द्वारा यह भी खुलासा किया गया था कि पवन को धोखा दिया गया पैसा नकद में प्राप्त होगा। आखिरकार, 27 फरवरी को पवन को गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अलावा, मिथिलेश नाम के एक और आरोपी को कौशांबी (उत्तर प्रदेश) से गिरफ्तार किया गया।”

अधिकारी ने कहा, “ऐसे पांच शिकायतकर्ताओं की अब तक पहचान की जा चुकी है, जिन्हें इन आरोपियों ने ठगा है। इस संबंध में आगे की जांच जारी है।”

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 1,091 बड़ौदा बैंक के एटीएम कार्ड, 22 फिनो बैंक के तत्काल डेबिट कार्ड, बैंक ऑफ बड़ौदा की 56 खाली पासबुक भी बरामद किए हैं।

डीसीपी ने कहा कि आरोपियों से पूछताछ और मामले में चल रही जांच से पता चला है कि यह एक बहुस्तरीय रैकेट है जो देश में दूर-दराज के स्थानों से संचालित होता है।

अधिकारी ने कहा कि जांच से पता चला कि ऑपरेशन को चार स्तरों में विभाजित किया गया था, जिसमें प्रत्येक स्तर समग्र योजना में एक विशिष्ट भूमिका निभा रहा था। पहले चरण में बीमा ग्राहक डेटा की चोरी शामिल थी, जिसमें दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया था और वे वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button