देश

Ayodhya Ram Mandir: श्रीराम मंदिर में विराजित होगीं 1 किलो सोने से बनीं चरण पादुकाएं, इस दिन पहुंचेगी अयोध्या

अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर (Ram Mandir) में 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके बाद वहां 1 किलो सोने (Gold) और 7 किलो चांदी (Silver) से बनी भगवान श्री राम की चरण पादुकाएं भी स्थापित की जाएंगी। आपको बता दें इन चरण पादुकाओं को हैदराबाद के श्रीचल्ला श्रीनिवास शास्त्री ने बनाया है।

इस दिन पहुंचेगी अयोध्या

इन चरण पादुकाओं को भ्रमण के दौरान रामेश्वर (Rameshwaram) के बाद रविवार को अहमदाबाद लाया गया। इसके बाद ये क्रमश: सोमनाथ ज्योतिर्लिंग धाम, द्वारकाधीश नगरी और इसके बाद बद्रीनाथ धाम पहुंचेगीं। श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के चार दिन पहले यानि 19 जनवरी को अयोध्या(Ayodhya)  पहुंचेंगी।

सोने की चरण पादुकाओं से साथ कर चुके परिक्रमा

श्रीचल्ला श्रीनिवास इन पादुकाओं को हाथ में लेकर अयोध्या में निर्माणाधीन मंदिर की 41 दिन की परिक्रमा भी कर चुके हैं।

कितना बचा है अयोध्या मंदिर का निर्माण कार्य

अयोध्या में रामलला के मंदिर का निर्माण कार्य जारी है। फर्स्ट फ्लोर को 80% तैयार किया जा चुका है। अब मंदिर के फर्श की घिसाई और खंभों पर कलाकृति को अंतिम रूप दिया जा रहा है। राम मंदिर ट्रस्ट प्राण प्रतिष्ठा से पहले फर्स्ट फ्लोर के फिनिशिंग की तैयारी कर रहा है। काम को जल्दी पूरा करने के लिए 3 सौ मजदूरों की संख्या बढ़ा दी गई है। इससे पहले 3 हजार 2 सौ मजदूर काम कर रहे थे, अब इनकी संख्या 3 हजार 5 सौ हो गई है।

मंदिर परिसर में VVIP एंट्री बंद

मंदिर के निर्माण कार्य में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इस कारण VVIP एंट्री पर रोक लगा दी गई है। L&T और TAC के इंजीनियर्स आठ-आठ घंटे मंदिर निर्माण में लगातार काम कर रहे हैं।

अमेरिका में भी प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव

वाशिंगटन डीसी के फ्रेडरिक मैरीलैंड में अमेरिक में रह रहे हिंदू समुदाय ने एक कार रैली का आयोजन किया। इसी के साथ राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक महीने तक उत्सव के आयोजन की भी शुरुआत की गई है। रैली का शुरुआत श्री भक्त अंजनेय मंदिर से हुई।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button