देश

Lok Sabha Election: ग्वालियर चंबल की चारों सीटों पर कांग्रेस के लिए बसपा फिर बनेगी मुसीबत

ग्वालियर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जिन लोकसभा (Lok Sabha) क्षेत्र से कांग्रेस (Congress) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की यात्रा गुजर रही है उन क्षेत्रों में कांग्रेस की जीत में बसपा (BSP) रोड़ा बनी हुई है। राहुल गांधी की यात्रा ग्वालियर चंबल (Gwalior Chambal) की चार में से तीन लोकसभा क्षेत्र से होकर गुजर रही है। इन सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) का भी खासा प्रभाव है।

सबसे ज्यादा प्रभाव मुरैना सीट पर दिखाई देता है। लोकसभा के पिछले कुछ चुनाव में यह देखने को मिला है कि कांग्रेस की हार बसपा के वोट काटने से होती है। विधानसभा चुनाव 2023 में भी बसपा ने कई सीटों पर कांग्रेस को नुकसान पहुंचा और जिसका फायदा भाजपा को मिलता हुआ दिखाई दिया।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा ने शनिवार को मुरैना जिले में राजस्थान से प्रवेश किया। मुरैना लोकसभा सीट पर कांग्रेस लंबे अरसे से चुनाव नहीं जीत सकी है। इस सीट पर उसकी टक्कर भाजपा के साथ बसपा से भी होती है साल 2014 में कांग्रेस यहां से तीसरे नंबर पर पहुंच गई थी बसपा यहां पर दूसरे नंबर पर रही थी जबकि पिछले चुनाव में भाजपा की जीत के अंतर से ज्यादा वोट बसपा ले गई थी।

मुरैना के अलावा राहुल गांधी की यात्रा ग्वालियर से गुजर गई है, अब गुना संसदीय क्षेत्र में पहुंचेगी इन दोनों सीटों पर भी पिछले दो चुनाव में बसपा का वोट बैंक अच्छा खासा रहा है। साल 2019 के चुनाव में ग्वालियर से बसपा ने 44000 से ज्यादा वोट प्राप्त किया वहीं गुना सीट से पिछले चुनाव में बसपा को 37 हजार 350 वोट मिले थे। इसी तरह साल 2014 के चुनाव में ग्वालियर में बसपा ने 68 हजार 196 वोट और गुना में 27 हजार 412 वोट प्राप्त किए थे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button