देश

जम्मू-कश्मीर के आठ जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी, हिमाचल में येलो अलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर में अगले 48 घंटों में मध्यम से भारी हिमपात होने की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञान केंद्र ने केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भारी हिमपात होने का पूर्वानुमान जताते हुए प्रदेश के आठ जिलों में शनिवार को हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने कहा कि प्रदेश में अगले 24 घंटों में कश्मीर के बांदीपोरा, बारामूला, गंदेरबल, कुपवाड़ा और जम्मू क्षेत्र के डोडा, पुंछ और रामबन जिलों में 2400 मीटर से ऊपर की चोटियाें पर हिमस्खलन होने का अनुमान जताया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। शिमला में हल्के हिमपात का दौर फिर शुरू हो गया है।

लोगों को घरों में रहने की सलाह

जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने एहतियातन के ताैर पर इन क्षेत्रों के लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी है और हिमस्खलन की आशंका वाले क्षेत्रों में बाहर नहीं निकलने को कहा है। केन्द्र शासित प्रदेश के श्रीनगर समेत कश्मीर के कई हिस्सों में आज ताजा हिमपात हुआ। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज शाम को हिमपात की तीव्रता बढ़ सकती है।

हिमाचल में फिर बदला मौसम, येलो अलर्ट जारी

हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। राजधानी शिमला में हल्के हिमपात का दौर फिर शुरू हो गया है। वहीं अन्य हिस्सों में आसमान घनघोर बादलों से घिरा है। राज्य की उच्च पर्वत श्रृंखलाओं पर रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चम्बा जिला की ऊंची चोटियों पर बर्फ गिर रही है। ऐसे में ठंड से फिलहाल कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने आज व कल राज्य में बारिश और हिमपात का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button