देश

MP Weather : 24 घंटे में दिखेगा नए सिस्टम का प्रभाव, 4 संभागों में बिगड़ेगा मौसम, तेज बारिश-बिजली का अनुमान, आज 20 जिलों में बारिश, जानें IMD अपडेट

मानसून की विदाई से पहले मध्य प्रदेश में बारिश का एक और दौर शुरू होने वाला है। शनिवार को बंगाल की खाड़ी में एक नया प्रबल सिस्टम बनने जा रहा है, जिससे 3 संभागों का मौसम बदलेगा और गरज चमक के साथ झमाझम बारिश होगी। वही अन्य जिलों में हल्की बारिश के आसार है। इस नए सिस्टम का असर 5-6 अक्टूबर देखने को मिलेगा। वही अक्टूबर के पहले हफ्ते से मध्य प्रदेश से मानसून की वापसी हो सकती है।

नए सिस्टम से बदलेगा इन संभागों में मौसम

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, नए सिस्टम के असर से जबलपुर, शहडोल और रीवा संभाग में तेज बारिश होने का अनुमान है, वही भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में हल्की बारिश होगी। अन्य जिलों में मिला जुला मौसम देखने को मिल सकता है।मौसम विभाग की मानें तो 30 सितंबर को बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बनने जा रहा है, इसके प्रभाव से अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, धार, इंदौर, झाबुआ, खंडवा, खरगोन, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली और मऊगंज जिले में तेज बारिश का अनुमान है।

शनिवार-रविवार से शुरू होगा बारिश का अगला दौर

एमपी मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में म्यांमार के पास एक चक्रवात बन गया है, जो आज कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होकर आगे बढ़ेगा, जिसके प्रभाव से जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में रुक-रुककर का सिलसिला शुरू हो सकता है वही रविवार को रीवा, सागर संभाग में भी बौछारें पड़ सकती हैं। एक अक्टूबर से जबलपुर, शहडोल, रीवा संभाग के जिलों में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला शुरू हो सकता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button