देश

केरल में बुखार के मामले बढ़े, मरने वालों की संख्या पहुंची 23

तिरुवनंतपुरम। रविवार को एक महिला की मौत के बाद दो हफ्तों में केरल में डेंगू और रैट फीवर से मरने वालों की संख्या 23 हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि पठानमथिट्टा जिले के कोडुमंचिरा की सुजाता (50) की रविवार सुबह कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में रैट फीवर के कारण मौत हो गई।

रिपोटरें में कहा गया है कि कई लोग डेंगू और रैट फीवर सहित विभिन्न बुखारों के कारण राज्य भर के अस्पतालों में भर्ती हैं और बैक्टीरिया का संक्रमण भी फैल रहा है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को निर्देश जारी किया है कि वे स्वयं दवा का सहारा न लें और चिकित्सक से परामर्श लें।

कुछ दिनों में राज्य भर से कम से कम 877 डेंगू बुखार के मामले सामने आए हैं।

स्थानीय प्रशासन मानसून से पहले जल निकायों और नालों को साफ करने में विफल रहा है और इससे मच्छरों और चूहों की उपस्थिति में वृद्धि हुई है, इससे संक्रामक रोग फैल रहे हैं।

केरल की वाणिज्यिक राजधानी, कोच्चि शहर के सभी क्षेत्रों में बढ़ते कचरे के ढेर के साथ अपशिष्ट प्रबंधन के मुद्दे से जूझ रहा है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने खेतों में काम करने वाले लोगों से चूहे के काटने से बचने के लिए दस्ताने पहनने और जूते पहनने और सप्ताह में एक बार ‘डॉक्सीसाइक्लिन’ टैबलेट का सेवन करने को कहा है।

राज्य में बुखार के मामलों में वृद्धि और मरने वालों की संख्या बढ़ने के साथ, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बुखार को नियंत्रण में लाने के लिए एक मिशन शुरू किया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button