देश

MP News : प्रदेश सरकार की बड़ी तैयारी, छोटे शहरों में भी संचालित होगी दीनदयाल रसोई, आम जनता को मिलेगा लाभ

 मध्यप्रदेश में लगातार विकास कार्य देखने को मिल रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई जिलों में विकास कार्य का लोकार्पण और भूमि पूजन कर रहे हैं। अभी किसानों के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। प्रदेश के लाखों किसानों को सीएम किसान कल्याण निधि योजना के तहत केंद्र के समान ₹6000 तीन किस्तों में उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा कर्मचारियों के लिए भी शिवराज सरकार ने खजाना खोला है।

वहीं अब हितग्राहियों के लिए शिवराज सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की जा रही है। गरीब और मजदूरों को भूखे पेट ना रहना पड़े। इसके लिए अब शिवराज सरकार बड़े शहरों की तरह छोटे शहरों में भी दीनदयाल रसोई खोलने की तैयारी में है। छोटे शहरों में भी दीनदयाल रसोई खोली जाएगी। 10 की जगह ₹5 में गरीबों और मजदूर वर्ग को भरपेट भोजन कराया जाएगा। सरकार की योजना के तहत छोटे शहर और खास करके औद्योगिक इलाके वाले शहरों में ₹5 में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। नए दीनदयाल रसोई केंद्र खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

25 चलित और 66 स्थाई दीनदयाल रसोई केंद्र खोले जाएंगे 

बता दें कि प्रदेश में करीब 100 रसोई केंद्र का संचालन किया जा रहा है। अभी तक इस तरह के रसोई केंद्र प्रदेश के बड़े शहरों में ही संचालित किए जा रहे थे लेकिन अब सरकार ने इसे ग्रामीण क्षेत्रों में भी संचालित करने की योजना तैयार की है। प्रदेश सरकार की तैयारी के तहत नए रसोई केंद्र खोले जाने हैं। उनमें 25 चलित और 66 स्थाई दीनदयाल रसोई केंद्र को शामिल किया गया है। सरकार की योजना के अनुरूप अभी तक ₹10में भोजन की एक थाली उपलब्ध कराई जाती थी लेकिन अब इस काम करते हुए ₹5 में थाली उपलब्ध कराने की योजना तैयार की गई है।

इन क्षेत्रों में संचालित होगी दीनदयाल रसोई

सरकार द्वारा की गई तैयारी के तहत प्रदेश में खुलने वाले इन केदो पर 23 करोड रुपए की लागत का अनुमान जताया गया। हर केंद्र पर करीब 25 लख रुपए खर्च हो सकते हैं। इसके लिए एकमुश्त राशि नगर निकायों को उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत इंदौर में चार, भोपाल में तीन, जबलपुर में 2, इंदौर और सतना में एक एक नए केंद्र खोले जाने की तैयारी की गई है। इसके तहत 1000 लोगों को भोजन कराने का लक्ष्य हर दिन निर्धारित किया गया है। द्वितीय श्रेणी में उज्जैन मुरैना कटनी सिंगरौली देवास बुरहानपुर सागर रतलाम खंडवा में एक-एक केंद्र खोले जाने की भी तैयारी की जाएगी। जहां हर दिन 500 लोगों को भोजन करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। तृतीय श्रेणी में मंडीदीप और पीथमपुर में खोले जाने वाले एक-एक केंद्र में 250 लोगों के भोजन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

स्थाई रसोई केंद्र यहाँ खोले जाएंगे 

स्थाई रसोई केंद्र मंडीदीप, पीतमपुर ,आष्टा, गंज बासौदा, सिरोंज, गोहद, राघोगढ़, डबरा, इटारसी, सेंधवा, बीना, खुरई, मकरोनिया, जावरा, सुजालपुर, नागदा, बुधनी, मनावर, बड़नगर, पांढुर्णा, सौसर, चौरई, अमरवाड़ा, मुलताई, बेगमगंज, ब्यावर, हटा, करेली, बिजुरी, चंदेरी, महाराजपुर, महिदपुर, सिवनी, मालवा, जमुना, नौगांव, पिपरिया, सहारनपुर, अंबा, बैरसिया, गढ़ाकोटा, गोटेगांव, मलाजखंड, नैनपुर नरसिंहगढ़, नेपानगर, पाली, पनागर, पसाना, पोरस, संभलगढ़ और सिहोरा में खोले जाने की तैयारी की जारी है।

कई महत्वपूर्ण घोषणाएं

बीते दिनों सीएम शिवराज ने कई महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए निर्णय को मंजूरी दी है। पंचायत सचिवों को सातवें वेतनमान का लाभ दिए जाने के साथ ही कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की गई है। वहीं पेंशनर्स के भी महंगाई राहत वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा कर्मचारियों को 35 वर्ष की सेवा पूरी करने पर समय मान वेतनमान का लाभ दिए जाने का भी निर्णय लिया गया है। आशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संविदा कर्मचारियों के लिए भी महत्वपूर्ण घोषणा की है। जिसके साथ उनके वेतन में भारी वृद्धि देखी जाएगी। इसके साथ ही लाडली लक्ष्मी योजना लाडली बहना योजना सहित अन्य कई योजनाओं से प्रदेश के युवा सहित छात्र-छात्राएं और महिलाएं लाभान्वित हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button