देश

अरबों रुपए की धोखाधड़ी में चीनी और नेपाली नागरिक समेत तीन गिरफ्तार, 531 सिम बरामद

ग्रेटर नोएडा, 4 मार्च . शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर भारतीयों से अरबों रुपए की ठगी करने वाले एक चीनी नागरिक सहित तीन लोगों को ग्रेटर नोएडा के बिसरख थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार चीनी नागरिक भारत में नेपाल के रास्ते अवैध रूप से आया था. यह लोग शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के अलावा टेलीग्राम एप के माध्यम से भी लोगों को जाल में फंसाकर ठगी करते थे.

पुलिस उपायुक्त (जोन द्वितीय) सुनीति ने बताया कि एक सूचना के आधार पर सेक्टर-168 की एक सोसाइटी में रहने वाले चीनी नागरिक सू यूमिंग, नेपाली नागरिक अनिल थापा तथा गौतम बुद्ध नगर के कचैड़ा के रहने वाले विनोद भाटी को गिरफ्तार किया गया. इनके पास से विभिन्न भारतीय मोबाइल कंपनियों के 531 एक्टिव सिम, फर्जी पासपोर्ट, विभिन्न देशों की करेंसी, फर्जी दस्तावेज, 10 क्रेडिट कार्ड, दो डेबिट कार्ड, स्टांप मोहर आदि बरामद हुए हैं.

उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान पता चला है कि तीनों मिलकर भारतीय एक्टिव मोबाइल सिम को कंबोडिया और अन्य देशों में भेजते थे. यह लोग सिम का प्रयोग करके भारतीय लोगों से संपर्क करते थे तथा उन्हें शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए प्रेरित करते थे. जैसे ही भारतीय व्यक्ति पैसा इनवेस्ट करता था, ये लोग 10 दिन के अंदर उसे दोगुनी रकम देते थे, जब व्यक्ति लालच में बुरी तरह से फंस जाता था, तब ये लोग उससे लाखों रुपए शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर लेते थे और रकम हड़प लेते थे.

उन्होंने बताया कि आरोपियों ने अब तक अरबों रुपए की धोखाधड़ी की बात स्वीकारी है. गिरफ्तार आरोपियों से विभिन्न गुप्तचर एजेंसियों के अधिकारियों ने भी गहनता से पूछताछ की है. इस गैंग के कुछ और लोगों के बारे में भी जानकारी मिली है. ये लोग कंबोडिया के अलावा भारत में भी एक कॉल सेंटर खोलना चाह रहे थे. जांच में यह भी पता चला है कि ये लोग कुछ लोगों को जाल में फंसाकर कंबोडिया में नौकरी करने के नाम पर भेजते थे, तथा वहां चल रहे फर्जी कॉल सेंटर में उन्हें नौकरी देते थे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button