देश

भारतीय सेना के कर्नल के रूप में नेपाली नागरिक दार्जिलिंग से गिरफ्तार

कोलकाता। भारतीय सेना और पश्चिम बंगाल जिला पुलिस ने शनिवार को एक ज्वाइंट छापेमारी में भारतीय सेना के कर्नल के रूप में नेपाल के एक नागरिक को गिरफ्तार किया है।

टीम ने नागरिक को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में भारत-नेपाल सीमा से सटे सुखियापोखरी इलाके से गिरफ्तार किया है। रिपोर्ट के अनुसार, गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान नेपाल के बरदिया जिले के ताराताल निवासी मान बहादुर गुरुंग के रूप में हुई है। गुरुंग के खिलाफ मुख्य आरोप यह है कि वह स्थानीय युवाओं को ठगता था और सेना में नौकरी दिलाने का झांसा देकर उनसे पैसों की वसूल करता था।

बहादुर खुद को भारतीय सेना में कर्नल बताता था। बहादुर के पास से फर्जी भारतीय पहचान पत्र और सेना के फर्जी नियुक्ति पत्र समेत कई दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

दार्जिलिंग जिला पुलिस के सूत्रों ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से पुलिस को सशस्त्र बलों में नौकरी दिलाने के वादे के जरिए ठगे जाने की कई शिकायतें मिल रही थीं। उनमें से अधिकांश ने शिकायत की कि उन्हें नौकरी हासिल करने के लिए मोटी रकम चुकानी पड़ी और एक बार पैसा देने के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र भी सौंप दिए गए। हालांकि, जब तक नियुक्ति पत्र के फर्जी होने का खुलासा हुआ तब तक फर्जीवाड़ा करने वाला फरार हो चुका था।

जिसके बाद यह मामला सेना के अधिकारियों के संज्ञान में भी लाया गया और उन्होंने जांच शुरू की। जांच के दौरान सेना को गुरुंग के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद सेना ने दार्जिलिंग जिला पुलिस के साथ मिलकर सुखियापोखरी में विभिन्न स्थानों पर छापे मारे और अंत में मान बहादुर गुरुंग को पकड़ लिया।

गुरुंग को शनिवार को दार्जिलिंग जिले की एक निचली अदालत में लाया गया, जहां से उसे सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस के अनुसार, सबसे पेचीदा पहलू यह है कि एक नेपाली नागरिक होने के नाते उसने इन भारतीय दस्तावेजों को कैसे प्राप्त किया। फिलहाल, आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button