देश

Cold Weather: कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे से ठिठुर रहा है उत्तर और पूर्वी भारत, दोनों में क्या होता है फर्क?

Cold Day and Severe Cold Day: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग रोज बुलेटिन जारी करता है और ये बताता है कि कौन से राज्य में कोल्ड डे घोषित किया है और किस राज्य में सीवियर कोल्ड डे है।

देश में इस वक्त कड़ाके की सर्दी की शुरुआत हो चुकी है। पूरब से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण तक सर्दी अपना कहर ढाह रही है। ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग रोज बुलेटिन जारी करता है और ये बताता है कि कौन से राज्य में कोल्ड डे घोषित किया है और किस राज्य में सीवियर कोल्ड डे है। लेकिन बहुत सारे लोगों को इन दोनों के बीच में फर्क नहीं पता अगर इनमें से आप भी एक है तो कोई बात नहीं, इस खबर को पढ़ने के बाद आप भी इन दोनों में आसानी से फर्क कर पाएंगे।

पहले जान लीजिए क्या होता है कोल्ड-डे

मौसम विभाग के अनुसार, कोल्ड डे तब माना जाता है, जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहे और अधिकतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से 4.5 से 6.4 डिग्री नीचे चला जाए तो उसे कोल्ड-डे माना जाता है।

क्या होता है सीवियर कोल्ड-डे

वहीं, अगर अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री कम हो तो उसे गंभीर ठंडा दिन या सीवियर कोल्ड-डे घोषित किया जाता है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों गंभीर कोल्ड डे या (सीवियर कोल्ड-डे) की स्थिति में है।

उत्तर भारत में कोल्ड-डे

वहीं, पिछले 15 दिनों से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश और आसपास के उत्तरी मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति है। मौसम विभाग दोनों ही परिस्थितियों में अलग-अलग एडवाइजरी जारी करती है। बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों के लिए कोल्ड-डे की आशंका जताई गई है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button