ज्योतिष

होलिका दहन के दिन जरूर करें ये उपाय, वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं होंगी दूर

सनातन धर्म में होलिका दहन पर को विशेष महत्व दिया गया है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण की उपासना की जाती है और देशभर में होलिका दहन का आयोजन होता है. होलिका दहन को छोटी होली या होलिका दीपक के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर पूजा-पाठ और कुछ खास उपाय करने से जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष होलिका दहन पर्व 24 मार्च 2024, रविवार (Holika Dahan 2024 Date) के दिन हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. धर्म शास्त्र एवं ज्योतिष शास्त्र में होलिका दहन के महत्व को विस्तार से बताया गया है. आइए जानते हैं, होलिका दहन पर्व से जुड़े कुछ खास उपाय, जिनसे दांपत्य जीवन और व्यापार क्षेत्र में आ रही समस्याएं दूर होती हैं.

होलिका दहन के दिन जरूर करें ये उपाय (Holika Dahan 2024 Jyotish Upay)

  1. ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि होलिका दहन के दिन विवाह में हो रही देरी को दूर करने के लिए होलिका दहन के समय सुपारी, नारियल, काला तिल और उड़द लेकर लड़का या लड़की के सिर पर सात बार घूमना चाहिए और उसे आग में अर्पित कर देना चाहिए. ऐसा करने से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं.
  2. होलिका दहन के दिन अग्नि में उड़द दाल के पांच दाने डालने से कार्य क्षेत्र में आ रही समस्याएं दूर होती है और जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें भी जल्द सफलता प्राप्त होती है. इसके साथ इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को जूता या छाता दान जरूर करें. ऐसा करने से भी जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती है.
  3. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिस व्यक्ति की कुंडली में ग्रह दोष उत्पन्न है या वह किसी विशेष ग्रह के कारण समस्या का सामना कर रहा है, उन्हें होलिका दहन के भस्म को भगवान शिव पर अर्पित करना चाहिए. इस उपाय का पालन करने से महादेव प्रसन्न होते हैं और ग्रह दोष के कारण आ रही समस्याएं दूर होती है.
  4. पारिवारिक जीवन में सुख और समृद्धि के लिए होलिका दहन के दिन समस्त परिवार के सदस्यों के ललाट पर हल्दी का तिलक लगाएं और इसके बाद होलिका की सात बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती है.
  5. व्यापार क्षेत्र में उन्नति के लिए होलिका दहन के दिन घर या कार्यस्थल के मुख्य द्वार पर लाल या गुलाबी गुलाल से रंगोली बनाएं और दो दीपक अवश्य जलाएं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button