लाइफ स्टाइल

खतरनाक हो सकता है 6 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

भागदौड़ वाले इस समय में लोगों को सोने का समय कम मिलता है. विशेषज्ञों की मानें तो एक व्यक्ति को कम से कम 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए. कम सोने के कारण आपके शरीर में कई तरह की समस्या हो सकती है. बहुत से लोग कम सोते है और कई लोग ऐसे भी है जिन्हें नींद कम आती है. ऐसे लोगों को खुद पर घ्यान देनें की जरूरत है. कम सोने के कारण कई सारी समस्याएं जन्म ले सकती हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

वजन बढ़ने की समस्या
अगर कोई 6 घंटे से कम की नींद लेता है तो इसके कारण मोटापा, डायबीटिज जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ सकता है. नींद कम लेने के कारण कोर्टिसोल, लेप्टिन नाम के हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण फिर हमें ज्यादा भूख लगने लगती है. ज्यादा खाने की वजह से मोटापा और डायबिटीज जैसी समस्या हो सकती है.

कमजोर इम्युनिटी
नींद पूरी न लेने से हानिकारक बैक्टीरिया और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता पर असर पड़ सकता है. नींद लेने की क्षमता के अनुसार उनका इम्यून सिस्टम भी उसी हिसाब से काम करता है. अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे है तो इसका कारण भी कम नींद हो सकती है.

मेमोरी पर असर
नींद की कमी के कारण हमारे ब्रेन पर भी इसका असर देखने को मिलता है. ऐसा कहा जाता है नींद की कमी की वजह से शरीर में सूजन पैदा करने वाले हानिकारक प्रोटीन को बाहर निकल नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से मेमोरी पर असर होने लगता है. इसकी वजह से ब्रेन से जुड़ी हुई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button