देश

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर यादव ने सामूहिक सूर्य नमस्कार में की शिरकत

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के अवसर पर आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार में सैंकड़ों विद्यार्थियों के साथ सूर्य नमस्कार समेत योगाभ्यास किया।

डॉ यादव ने यहां स्थित शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट महाविद्यालय में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में माँ सरस्वती एवं भारतीय अध्यात्म और संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित करने वाले स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उनके साथ मंत्री राकेश सिंह, लखन पटेल, कृष्णा गौर और विधायक भगवानदास सबनानी भी उपस्थित रहे।

सामूहिक सूर्य नमस्कार के अवसर पर सभी को बधाई शुभकामनाएं देते हुए डाॅ यादव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती योग दिवस के रूप में मनाई जाती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून की तिथि को विश्व योग दिवस के रूप में विश्व में मान्यता दिलवाई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत पूरे विश्व में अपनी गरिमा बढ़ाने में सफल रहा है। प्रधानमंत्री का जीवन देशवासियों को प्रेरित कर रहा है। वे अपने निर्णयों से रोमांचित करते हैं। युवा हो या बुजुर्ग सभी वर्गों से आसानी से जुड़ जाते हैं। उनके नेतृत्व में भारत रक्षा, खेल और अन्य क्षेत्रों में निरंतर आगे बढ़ रहा है। भारत सर्वाधिक युवाओं वाले देशों में से एक है।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति और सनातन के महत्व को विश्व में स्थापित किया। उन्होंने कठिन दौर में भी सन्यास अपनाने के बाद शिक्षा ग्रहण करते-करते रामकृष्ण परमहंस के मार्गदर्शन में धर्म और आध्यात्म का अध्ययन किया। उन्होंने विश्व के समक्ष भारत की विशेषताओं को उजागर किया।
कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगीत वंदे मातरम से हुई। सामूहिक सूर्य नमस्कार के अवसर पर मध्यप्रदेश गान भी प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रगान जन गण मन हुआ। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी और आयुक्त अनुभा श्रीवास्तव भी उपस्थित थीं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button