देश

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, पहले चरण की इन 20 सीटों के लिए नामांकन शुरू

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण की सीटों के लिए आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही पहले चरण की 20 सीटों के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शूरू हो गई है, जो 20 अक्टूबर तक चलेगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रमों के अनुसार पहले चरण के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 21 अक्टूबर को होंगी ,और 23 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 07 नवम्बर को होगा और मतगणना 03 दिसम्बर को होंगी।

पहले चरण में राज्य की 20 सीटों पर मतदान होना है उनमें पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोगरगढ़, राजनांदगांव, डोगरगांव, खुज्जी, मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर एवं कोंटा सीटों पर मतदान होंगा।

इस चरण की सभी 20 सीटों के लिए मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने उम्मीदवार घोषित कर दिए है,जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस ने एक भी सीट का उम्मीदवार अभी तक घोषित नही किया हैं।आम आदमी पार्टी,जनता कांग्रेस एवं कुछ छोटी पार्टियां भी कुछ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

बता दें छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर दो चरणों में मतदान होगा। पहले चरण की 20 सीटों के लिए 7 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि बाकी 70 सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण के नामांकन कि प्रक्रिया 21 अक्टूबर से शुरू होगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button