Breaking News
Home / top / पीएम मोदी ने किया करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन

पंजाब : अब डेरा बाबा नानक से सिख श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए दूरबीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। शनिवार को श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व को समर्पित भारत-पाक के बीच करतारपुर कॉरिडोर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को श्री करतापुर साहिब के लिए रवाना किया।

जत्थे में 117 वी.आई.पी. हैं, जिनमें  पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू, पंजाब सरकार के मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, गुरदासपुर से भाजपा सांसद सन्नी देओल आदि गण्यमान्य शामिल हैं।

यह है श्री करतापुर साहिब का इतिहास
करतारपुर साहिब, पाकिस्तान के नारोवाल जिले में स्थित है। यह जगह भारतीय सीमा से महज 3 किमी. और लाहौर से करीब 120 किमी. दूर है। सिख इतिहास के अनुसार, गुरु नानक देव जी ने अपनी 4 प्रसिद्ध यात्राओं को पूरा करने के बाद 1522 में करतारपुर साहिब में रहने लगे थे। नानक साहिब ने अपने जीवन काल के अंतिम 17 वर्ष यहीं बिताए थे। पर भारत-पाक के बंटवारे के दौरान श्री करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया था। डेरा बाबा नानक से इसकी दूरी महज 1 किलोमीटर की थी। लोग डेरा बाबा नानक से दूरबीन के जरिए पवित्र गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करते थे।

About admin