देश

मध्य प्रदेश: वर्जिन फॉरेस्ट में नए साल का जश्न मनाने के लिए खास इंतजाम, टाइगर का भी होगा दीदार

नेचर के निकट नए साल का जश्न मनाने वालों के लिए मध्यप्रदेश के वर्जिन फॉरेस्ट शानदार जगह है.यहां के टाइगर रिज़र्व बेहतरीन वेकेशन डेस्टिनेशन है,जहां प्रकृति की खूबसूरती के बीच धरती के शानदार जीव टाइगर का भी दीदार किया जा सकता है.इसे टाइगर स्टेट का तमगा भी मिला है.

आज हम आपको जबलपुर से दो सौ किलोमीटर के दायरे में बने चार नेशनल पार्क या टाइगर रिज़र्व के बारे में बताने जा रहे है. हालांकि,यहां क्रिसमस और नए साल के लिए होटल-रिसोर्ट के साथ पार्क एंट्री की सभी बुकिंग लगभग फुल हो चुकी है. वेकेशन में पार्क घूमने के साथ पर्यटक होटल या रिसोर्ट की शानदार मेजबानी का आनंद लेते है.इस दौरान सरकार द्वारा होटलों में शराब परोसने के लिए भुगतान के साथ स्पेशल परमिट भी जारी किया जाता है.

कान्हा टाइगर रिज़र्व
मध्यप्रदेश के सबसे बेहतरीन नेशनल पार्क में कान्हा टाइगर रिज़र्व का नाम सबसे ऊपर है.यह मण्डला और बालाघाट जिले में स्थित है.कान्हा में  तकरीबन 120 टाइगर हैं.कान्हा नेशनल पार्क 1 जून 1955 को बनाया गया था और 1973 में कान्हा को टाइगर रिजर्व  का दर्जा दिया गया था.यहां खटिया, मुक्की, कापा, खातिया, पेन, सीरोजा और सरही गेट से पार्क में एंट्री  मिलती हैं.बताया जाता है कि कोर जोन के कान्हा, किसली, मुक्की और सरही गेट से एंट्री नहीं मिल सकेगी,क्योंकि फुल व्हीकल और सिंगल सीट की बुकिंग हो चुकी है.21 से 31 दिसंबर के बीच यही स्थिति है.अगर आपने पहले से बुकिंग नहीं की है तो सिर्फ बफर जोन में घूम सकते हैं.कोर जोन में फिलहाल बुकिंग मिलने के कोई चांस नहीं है.

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व
टाइगर के सबसे ज्यादा दीदार की संभावना बांधवगढ़ नेशनल पार्क में होती है.यह पार्क मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है.बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में करीब 95 टाइगर हैं.बांधवगढ़ के कोर एरिया खिटाऊली, मागधी और ताला गेट से एंट्री की बुकिंग फुल हो चुकी है.यहां 21 से 31 दिसंबर के बीच के सभी स्लॉट बुक बताए जा रहे हैं.हालांकि,बफर जोन में पर्यटक आसानी से घूम सकते है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button