देश

Kerela Blast News: केरल के पटाखा गोदाम में हुआ तेज धमाका, एक व्यक्ति की मौत 16 घायल

केरल के कोच्चि के त्रिपुनिथुरा में रहवासी क्षेत्र में संचालित अवैध पटाखा गोदाम में सोमवार को भीषण विस्फोट हुआ. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

पुलिस के मुताबिक इस धामके में महिलाओं और बच्चों सहित 16 अन्य लोग घायल हो गए हैं. चार घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

घायलों को नजदीकी अस्पताल से कलामासेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया गया है.

भारी मात्रा में पटाखों से हुआ विस्फोट 

जिला प्रशासन के अनुसार, मृत व्यक्ति की पहचान तिरुवनंतपुरम के रहने वाले विष्णु के रूप में की गई है. लेकिन अन्य की जानकारी नहीं मिल पाई है.

हालांकि विस्फोट के सटीक कारण का अब तक पता नहीं चल पाया है. लेकिन मौके पर पहुंचे दमकल एवं बचावकर्मियों ने कहा कि गोदाम में लाए गए भारी मात्रा में पटाखों में एक साथ विस्फोट होने की आशंका है.

फायरब्रिगेड एवं बचाव विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की कि यह एक भीषण विस्फोट था. जिसके कारण कई किलोमीटर दूर तक कंपन महसूस किये गये हैं.

उन्होंने कहा कि स्थानीय फायरब्रिगेड सेंटर पर भी झटके महसूस किए गए.

   अधिकारी ने दी जानकारी 

अधिकारी ने बताया कि आग पर जल्द ही काबू पा लिया गया, लेकिन इससे पहले ही आसपास के इलाकों में भारी नुकसान हो चुका था.

दमकल विभाग के सहायक स्टेशन अधिकारी ने मीडिया को बताया, “हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं थी कि इस घनी आबादी वाले इलाके में पटाखा गोदाम संचालित किया जा रहा है.

इसे संचालित करने वालों ने इसके लिए कोई अनुमति नहीं ली थी।” यह स्पष्ट करते हुए कि विस्फोट का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चला है, उन्होंने कहा कि वे स्थानीय लोगों द्वारा दी गई जानकारी पर जांच कर रहें हैं.

 स्थानीयों ने बताया घटनाक्रम 

जिन्होंने कहा कि दुर्घटना तब हुई जब एक वाहन से पटाखे गोदाम में उतारे जा रहे थे. अधिकारी ने कहा, “स्थानीय लोगों ने कहा कि गोदाम कुछ समय से इलाके में संचालित किया जा रहा था और स्थानीय मंदिर उत्सव के हिस्से के रूप में पटाखों का भंडारण किया गया था.

पुलिस का कहना है कि ” भारी मात्रा में भडारण का वेरिफिकेशन करना होगा. अभी तक हमें इसके संचालन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.

इलाके में कई दो मंजिला इमारतों की छतें गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त पाई गईं. विस्फोट के प्रभाव से कई घरों के दरवाजे और खिड़कियां उड़ गईं और आसपास खड़ी कारों को ईंट और टाइलें गिरने से नुकसान पहुंचा है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button