ज्योतिष

इस दिन शुरू हो रहा होलाष्टक, 8 दिन में भूलकर भी न करें ये काम

हिंदू धर्म में होली (holi) का त्यौहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. होली का पर्व फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन (hoika dahan) से शुरू होता है और 5 दिनों तक चलता है. इसका समापन रंग पंचमी (rang panchami) के दिन होता है. लेकिन इन सब से 8 दिन पहले होलाष्टक (holashtak) लगता है. धार्मिक मान्यतानुसार होलाष्टक के दौरान किसी भी प्रकार के शुभ कार्य की मनाही होती है.

ऐसी मान्यता है कि होलाष्टक के दौरान यदि आप कोई कार्य शुरू करते हैं तो आपको मुश्किलों का सामना करा पड़ेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कब शुरू हो रहा होलाष्टक और इस दौरान कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए.

कब से शुरू हो रहे होलाष्टक 2023? 

होलाष्‍टक  फाल्गुन माह की अष्टमी से शुरू होता है, जो होलिका दहन तक रहता है. इस साल फाल्गुन के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि 27 फरवरी को शुरू हो रही है. ऐसे में होलिका अष्टक इस दिन से शुरू हो रहा है. होलाष्टक 07 मार्च 2023 को होलिका दहन के साथ समाप्त होगा. वहीं इसके अगले दिन 8 मार्च 2023 को होली खेली जाएगी.

होलाष्टक के दौरान क्यों नहीं करने चाहिए शुभ कार्य

होलाष्टक को हिंदू धर्म में अशुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि फाल्गुम माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी के दिन से नवग्रह अस्त और रुद्र अवस्ता में होते हैं. ऐसे में इस दौरान किए गए कार्यों का नकारात्मक परिणाम मिलता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button