देश

सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में अदानी समूह की जांच के पक्ष में शरद पवार

मुंबई, अदानी समूह के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की जांच पर संदेह व्यक्त करने वाली अपनी सनसनीखेज टिप्पणी के एक दिन बाद, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने शनिवार को दावा किया कि वह सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में जांच के पक्ष में हैं। महंगाई, बेरोजगारी और किसान जैसे बड़े मुद्दों के बजाय केंद्र की भाजपा सरकार को निशाना बनाने के लिए जिस तरह अंबानी-अदानी जैसे उद्योगपतियों के नाम उछाले जा रहे हैं, उस पर भी वरिष्ठ नेता हैरान रह गए है।

शुक्रवार को एक टीवी चैनल पर उनकी टिप्पणी के बाद हुए हंगामे पर अपना रुख स्पष्ट करते हुए, पवार ने कहा कि वह जेपीसी जांच के विरोध में नहीं थे, लेकिन यदि समिति में 21 सदस्य हैं, तो 15 सत्ता पक्ष से और शेष छह विपक्ष पक्ष से होंगे।

असंतुलन को देखते हुए, संसद के दोनों सदनों में सरकार के बहुमत के साथ, एनसीपी सुप्रीमो ने कहा कि जेपीसी रिपोर्ट केवल अदानी मुद्दे पर सरकार के रुख का समर्थन करेगी।

पवार ने कहा, मुझे लगता है कि जेपीसी के बजाय, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त आयोग अधिक विश्वसनीय और स्वतंत्र है।

उन्होंने जेपीसी की मांग के साथ-साथ संयुक्त विपक्षी मोर्चे के सवाल को भी अलग करने का प्रयास किया और कहा कि दोनों आपस में जुड़े नहीं हैं, हालांकि उनके बयानों ने विपक्षी हलकों को झटका दिया।

पवार ने कहा, मुझे नहीं लगता कि जेपीसी की मांग का विपक्षी एकता से कोई लेना-देना है। हमने भी यही दलील दी है, लेकिन इसकी कमान सत्ताधारी पार्टी के पास होगी, इसलिए मैंने एससी-नामित पैनल के बारे में बात की।

शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने मुंबई में कहा कि पवार ने जो कहा है उसमें कुछ भी नया नहीं है, और उनके बयान का राज्य में महा विकास अघाड़ी गठबंधन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा जैसा कि मीडिया के कुछ वर्गों में अनुमान लगाया गया था।

एक समाचार चैनल को पवार के साक्षात्कार के बाद जेपीसी जांच की मांग पर विदेशी संस्था द्वारा एक रिपोर्ट को दिए जाने की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने के बाद कांग्रेस ने अभी तक इस मामले में प्रतिक्रिया नहीं दी है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button