ज्योतिष

पितृ अमावस्‍या पर सूर्य ग्रहण का साया, ना करें ये काम, पितरों की नाराजगी करेगी कंगाल

Sarva Pitru Amavasya 2023: सर्व पितृ अमावस्‍या पितृ पक्ष का आखिरी दिन होता है. इस दिन पितरों को विदाई दी जाती है. इस साल सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है. कल 14 अक्‍टूबर को सर्व पितृ अमावस्‍या पर सूर्य ग्रहण लगना और शनि अमावस्‍या का होना खास संयोग बना रहा है. ऐसे में कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है, वरना सर्व पितृ अमावस्‍या के दिन की गई गलतियां पितरों को नाराज कर सकती हैं. पितरों की नाराजगी कंगाली, दुख और समस्‍याओं का कारण बनती है. ऐसे इस दिन कुछ ऐसे कार्य है जो आप भूलकर भी न करें.

इस समय लगेगा सूर्य ग्रहण 

सर्व पितृ अमावस्या पर सालों बाद सूर्य ग्रहण लगने का संयोग कई साल बाद बन रहा है. कल 14 अक्‍टूबर को सर्व पितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण रात 8:34 से शुरू होगा और मध्य रात्रि 2:25 तक रहेगा. हालांकि भारत में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देने के कारण इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. ना ही इसका सूतक काल मान्‍य होगा. फिर भी इस दिन कुछ काम करने से बचना जरूरी होगा.

कल सर्व पितृ अमावस्‍या पर ना करें ये गलती 

– कल सर्व पितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण के चलते तुलसी की पूजा न करें. ना ही तुलसी के पत्ते तोड़ें. ऐसा करना मां लक्ष्मी को नाराज कर देगा और आपका जीवन कंगाली में घिर जाएगा.

– कल पितृ अमावस्या के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और इस दिन भूलकर भी शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए. ऐसा करना आपको पितरों की नाराजगी का शिकार बना सकता है. साथ ही राहु-केतु ग्रह भी जीवन पर नकारात्मक असर डालेंगे.

– सर्व पितृ अमावस्या पर सूर्य ग्रहण होने के चलते गर्भवती महिलाएं घर से बाहर निकलने से बचें. साथ ही नुकीली वस्तु का इस्तेमाल ना करें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button