देश

महिला दिवस : नॉर्दर्न रेलवे ने तीन स्टेशन को बनाया पिंक स्टेशन, सभी जिम्मेदारी महिलाओं पर

नई दिल्ली । महिला दिवस के मौके पर रेलवे ने भी एक अच्छा कदम उठाया है। नॉर्दर्न रेलवे ने अपने तीन स्टेशन को आज के लिए पिंक स्टेशन बनाया है। इन स्टेशन पर लोको पायलट टेक्नीशियन, स्टेशन मास्टर से लेकर लोगों की सुरक्षा तक की जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर होगी।

इस पहल की कोशिश महिलाओं के बराबर की भागीदारी दिखाने की है। इस दौरान दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर महिला लोको पायलट मालगाड़ी चलाती हुई दिखाई दी, जो एक बेहद ही कठिन काम है। स्टेशन का पूरा जिम्मा महिला स्टेशन मास्टर के कंधों पर ही है।

स्ट्रेशन में एंट्री से लेकर टेक्नीशियन तक के काम की सभी जिम्मेदारी महिलाओं को दी गई है। नॉर्दर्न रेलवे ने आज अपने तीन स्टेशन को पिंक स्टेशन घोषित किया है जो महिलाओं के सम्मान में किया गया है।

रेलवे यह बताना चाहता है कि इन पिंक स्टेशन के जरिए महिलाओं की भागीदारी रेलवे में बराबर रखी गई है। टेक्निकल काम हो या लोको पायलट का काम, सभी काम महिलाएं पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कर रही हैं।

नॉर्दर्न रेलवे ने मोहाली, फिरोजशाह और दिल्ली का सफदरजंग स्टेशन, पिंक स्टेशन घोषित किया है। इनमें लोको पायलट, प्वाइंट मैन, आरपीएफ, स्टेशन मास्टर, बुकिंग क्लर्क, गार्ड, ट्रेन मैनेजर सभी महिलाएं हैं।

नई दिल्ली डीआरएम सुखविंदर सिंह ने बताया कि महिला दिवस को लेकर नई दिल्ली रेलवे बहुत सारे कार्यक्रम चला रहा है जिनमें महिलाओं के लिए मेडिकल हेल्थ चेकअप कैंप, उनके लीगल राइट्स पर उनके लिए जागरूकता अभियान समेत नई दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन को पिंक स्टेशन बनाया गया है। आज इसके पूरे परिचालन की जिम्मेदारी महिलाओं को ही दी गई है। स्टेशन मास्टर भी महिला हैं। सुरक्षा की जिम्मेदारी महिला जवानों पर है। पॉइंट्समैन की जगह आज महिलाकर्मी सिगनल बदलने से लेकर सभी टेक्निकल काम कर रही हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button