ज्योतिष

खरमास में तुलसी की पूजा करने से मिलते हैं ढेरों लाभ, सदियों से गरीबी झेल रहे लोग कर लें ये उपाय

हिंदू पंचांग में खरमास महीने में सभी शुभ कार्य पर रोक लग जाती है. शादी, नए घर का गृह प्रवेश या फिर कोई भी शुभ कार्य आदि. हिंदू धर्म में कोई भी खरमास के महीने में इन सभी चीजों को करने से बचना चाहता. दरअसल इस महीने में इन शुभ कार्य को करना अशुभकारी माना जाता है.

वहीं हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र पौधों में से एक माना जाता है. हिंदू घर के हर आंगन में इसकी पूजा की जाती है. तुलसी की पूजा करने से घर में सकारात्मकता तो बरकरार रहती ही है साथ ही सुख और समृद्धि का वास बना रहता है. इसलिए भी हिंदू घर के हर आंगन में तुलसी का पौधा पाया जाता है. तुलसी को केवल घर में रखना ही नहीं बल्कि उसके सही तरीके से पूजा करने के कुछ खास नियम होते हैं.

खरमास महीने में क्यों करनी चाहिए तुलसी की पूजा

बता दें कि खरमास के महीने में तुलसी की पूजा करने से हर कोई कतराता है. पर इस महीने में शुभ कार्य तो नहीं किए जाते हैं पर धार्मिक कार्य पर कोई रोक नहीं होती. दरअसल खरमास में ग्रहों को शांत करने के लिए और भी मन लगा कर धार्मिक पूजा करनी चाहिए. यही वजह है कि खमरमास महीने में तुलसी की पूजा जरूर करनी चाहिए. ग्रहों को शांत करने के अलावा नकारात्मकता को दूर करने में तुलसी की पूजा बड़ी काम आती है.

खरमास महीने में पूजा करने के नियम

शास्त्रों की मानें तो खरमास महीने में तुलसी की पूजा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न रहते हैं. इससे ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं साथ ही घर में खुशहाली आती है. खरमास महीने में तुलसी की रोज पूजा करें पर इन नियमों को ध्यान में जरूर रखें. जैसे इस महीने में तुलसी की पूजा जरूर करें पर कभी उसे स्पर्श ना करें. दरअसल, ऐसा करने से तुलसी का पौधा दूषित माना जाता है. इसलिए खरमास महीने में तुलसी की पूजा जरूर करें पर कभी भी इन्हें हाथ ना लगाएं और पत्ते तोड़ने की गलती ना करें. वरना दुषपरिणाम झेलना पड़ सकता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button