देश

राहुल गांधी के साथ इंटरव्यू में सत्यपाल मलिक बोले- लिखकर दे रहा हूं कि अब BJP की सरकार नहीं आएगी

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बातचीत के दौरान यह दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार अब केंद्र में वापसी नहीं कर पाएगी।

कांग्रेस ने नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और जम्मू कश्मीर के पूर्व गवर्नर सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) के बातचीत का वीडियो जारी किया है। ये वीडियो राहुल गांधी ने एक्स(X) पर शेयर किया है।

बातचीत में राहुल गांधी और सत्यपाल मलिक ने पुलवामा हमला, मणिपुर हिंसा, किसान आंदोलन, जातिगत गणना और जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात समेत कई मुद्दों पर बातचीत की।

जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बातचीत के दौरान यह दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार अब केंद्र में वापसी नहीं कर पाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करके वहां चुनाव होने चाहिए।

राहुल गांधी ने मलिक का यह 28 मिनट का साक्षात्कार अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है। इसमें मलिक ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर के बारे में मेरी राय है कि आप इसे सुरक्षा बलों की मदद से शांत नहीं रख सकते और मेरा सुझाव है कि वहां के लोगों का दिल जीतें और उसके बाद आप कुछ भी कर सकते हैं। वहां के लोग मिलनसार हैं।’’

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने से लोगों को उतना नुकसान नहीं हुआ, जितना पूर्ण राज्य का दर्जा छीनने से हुआ है।

मलिक का कहना था, ‘‘अब मैं केवल यह चाहता हूं कि पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाए और चुनाव कराए जाएं। आखिरकार (केंद्रीय गृह मंत्री) अमित शाह ने संसद में यही आश्वासन दिया था।’’

राहुल गांधी ने कहा कि अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान उन्होंने जम्मू में लोगों को इस तथ्य से अधिक आहत पाया कि राज्य को केंद्रशासित प्रदेश में बदल दिया गया।

मलिक ने कहा कि उन्होंने कई बार केंद्र से राज्य का दर्जा बहाल करने के बारे में पूछा लेकिन अक्सर जवाब मिलता था कि जब सब कुछ ठीक चल रहा है तो इसकी क्या जरूरत है?

मलिक ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद लौट रहा है और राजौरी एवं घाटी के ऊपरी इलाकों में हमले देखे जा रहे हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष द्वारा 2019 के पुलवामा हमले पर अपने विचार पूछे जाने पर मलिक ने कहा, ‘‘मैंने कभी नहीं कहा कि उस समय सत्ता में मौजूद लोग हमले के लिए जिम्मेदार थे, लेकिन हां उन्होंने हमले का इस्तेमाल अपने राजनीतिक लाभ के लिए किया।’’

जम्मू और श्रीनगर के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पुलवामा के पास 14 फरवरी, 2019 को एक आतंकवादी ने अपनी विस्फोटकों से लदी कार से सीआरपीएफ जवानों की बस में टक्कर मार दी थी, जिसमें 40 जवानों की मौत हो गई थी।

मलिक ने उस घटना को याद करते हुए कहा, ‘‘मुझसे उस समय इस पर टिप्पणी नहीं करने के लिए कहा गया था तथा उस समय मैंने इस बात की पैरवी की थी कि घटना के बाद कुछ लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए।’’

राहुल गांधी ने यह सवाल किया कि इतना सारा विस्फोटक कैसे आ सकता है, तो मलिक ने कहा, ‘यह पाकिस्तान से आया था’ लेकिन इसका कभी पता नहीं चला।

राहुल ने मीडिया में अन्य पिछड़ा वर्ग, दलित या आदिवासी समुदाय के प्रतिनिधित्व के बारे में भी बात की, जिस पर मलिक ने कहा कि मीडिया उद्योग में एक आरक्षण होना चाहिए।

मणिपुर की जातीय हिंसा की पृष्ठभूमि में मेघालय के राज्यपाल के रूप में पूर्वोत्तर में अपने अनुभव के बारे में पूछे जाने पर मलिक ने कहा, ‘‘मणिपुर में, यह सरकार की पूरी विफलता है। मुख्यमंत्री कुछ नहीं कर रहे हैं और उन्हें हटाया भी नहीं जा रहा है।”

मणिपुर की स्थिति पर अपनी बात रखते हुए मलिक ने दावा किया, “और 6 महीने की बात है। मैं लिखकर दे रहा हूं कि ये लोग (भाजपा) सत्ता में नहीं आएंगे।”

राहुल गांधी ने दावा किया कि अपने मणिपुर दौरे के दौरान उन्होंने पाया कि राज्य दो हिस्सों में बंट गया है।

कांग्रेस नेता के इस सवाल पर कि क्या देश आज दो विचारधाराओं – आरएसएस और गांधीवादी – में बंटा हुआ है, मलिक ने कहा कि भारत तभी बचेगा जब देश उदार हिंदुत्व की विचारधारा के साथ आगे बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह बात गांधी जी ने भी कही थी। इस देश को गांधीजी से बेहतर कोई नहीं समझ सका।’’

मलिक का कहना था, ‘‘उदार हिंदू मत के बिना देश बचेगा नहीं बल्कि बिखर जाएगा। सभी को एकता के साथ शांति से रहना होगा।’

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button