देश

फिर बदलेंगे MP के मौसम के मिजाज, आज एक दर्जन जिलों में घने कोहरे- कोल्ड डे का अलर्ट, बादलों की आवाजाही, 5 जिलों में बूंदाबांदी के आसार, जानें अपडेट

पश्चिमी विक्षोभ और उत्तरी क्षेत्र से आ रही हवाओं के कारण मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। अगले 24 घंटे के लिए प्रदेश के कई जिलों में घना कोहरा छाए रहने के साथ शीतल दिन रहने की चेतावनी जारी की गई है। पूर्वी मध्य प्रदेश के जिलों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है। फिलहाल 25-26 जनवरी तक मौसम के यूहीं बने रहने के आसार है, इसके बाद ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

2 दिन बनी रहेगी ऐसी स्थिति

एमपी मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं बांग्लादेश में अलग-अलग तीन चक्रवाती घेरे बने हुए हैं, कर्नाटक से विदर्भ तक एक द्रोणिका गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों की वजह से उत्तर व उत्तर-पूर्व से आ रहीं सर्द हवाओं के साथ नमी भी आ रही है।इसके असर से ग्वालियर चंबल में शुक्रवार शनिवार को भी ठंड का प्रकोप जारी रहेगा और इन दो दिनों में शीतल दिन दर्ज किया जा सकता है हालांकि 20-21 जनवरी के बाद ही ठंड से थोड़ी राहत मिल सकेगी।

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात और 12 किलोमीटर की ऊंचाई पर वेस्टर्न जेट स्ट्रीमभी मौजूद है। इसके अलावा कर्नाटक से विदर्भ से होकर छत्तीसगढ़ तक एक द्रोणिका बनी है और इसके असर से अरब सागर से कुछ नमी भी आ रही है, जिसके चलते जबलपुर, संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल छा रहे हैं और बारिश की संभावनाएं बन रही है।

आज ऐसा रहेगा मौसम

  • अगले 24 घंटे में छतरपुर, टीकमगढ़, सतना, रीवा, पन्ना, ग्वालियर और भिंड,निवाड़ी और दतिया जिलों में शीतल दिन रहने के आसार हैं।
  • सिंगरौली, रतलाम, गुना, अशोकनगर, सीधी, रीवा, मऊगंज, शिवपुरी,  ग्वालियर और दतिया जिलों के साथ ही सागर और चंबल संभाग के जिलों में मध्यम से लेकर घना कोहरा छा सकता है।धुंध और कोहरे के 200 से 500 मीटर रहेगी विजिबिलिटी रहेगी, जिस कारण यातायात प्रभावित रहेगा. अन्य जिलों मौसम शुष्क बना रहेगा।
  • अनूपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button