देश

MP Weather: एमपी में दिखेगा हीटवेव का असर, कई जिलों में चलेंगी गर्म हवाएं, 6 मई से बूंदाबांदी की संभावना

 एमपी में तेज गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। दो दिनों से कई शहरों का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है, जिसके कारण शुक्रवार को भी गर्मी से राहत मिलते नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विभाग ने इस दौरान कई जिलों में हीट वेव, यानी गर्म हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक 4-5 मई को एमपी के ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, दतिया सहित 10 जिलों में गर्म हवाएं चल सकती हैं। वहीं 6-7 मई को पूर्वी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी होने का भी अनुमान है। एमपी में ‘ईरान की ओर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक बार फिर एक्टिव हो रहा है। जिसके कारण हीटवेव और हल्की बूंदाबांदी चलने की संभावना है।

इन जिलों में दिखेगा हीट वेव का असर
IMD के मुताबिक 4 और 5 मई को ग्वालियर, टीकमगढ़, छतरपुर, दतिया, रीवा, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज, खरगोन और खंडवा जिले में हीट वेव चल सकती है। विभाग ने इन जिलों में अलर्ट भी जारी किया है।

गुरुवार को कैसा रहा तापमान
गुरुवार को कई जिलों में तापमान अत्यधिक देखने को मिला। जिसमें नरसिंहपुर सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का तापमान 41.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं खरगोन में 41 डिग्री, खंडवा में 40.5 डिग्री, धार में 40.2 डिग्री और सीधी में 40 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में 37.8 डिग्री और इंदौर में भी तापमान 37.8 डिग्री, उज्जैन में 38 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 36.5 डिग्री और जबलपुर में 37.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

मई में पड़ेगी भीषण गर्मी
मौसम विभाग के मुताबिक मई में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। जिसमें तापमान 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इस दौरान छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। राजधानी भोपाल में भी तापमान 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। ग्वालियर में भी पारा 47 डिग्री के पार होने का अनुमान है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button