लाइफ स्टाइल

अगर नाखूनों में हो रहे है ऐसे बदलाव तो जाएं सतर्क, इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं संकेत!

नाखून ना सिर्फ हमारे हाथों की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि ये सेहत के बारे में भी बताते हैं। हम नाखूनों में होने वाले बदलावों से हमारी सेहत के बारे में और जान सकते हैं। कई बार शरीर में होने वाली बीमारियों के बारे मे नाखून संकेत देते हैं। साथ ही नेल्स बहुत आसानी से बता देते हैं कि आपके शरीर में किन पोषक तत्वों की कमी हो गई है या आप किस बीमारी की चपेट में आने वाले हैं। जानते है कि नाखून में दिखने वाले कौन से लक्षण खराब सेहत की चेतावनी होते हैं।

-नाखून के आस पास की स्किन का पीला पड़ना
अगर आपके नाखूनों के आस पास की स्किन पीलीद पड़ रही है तो यह थायराइड का संकेत हो सकता है। इसके अलावा नाखूनों का टूटना, खुरदरापन, सूखापन, उंगलियों में सूजन इस बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

-नाखूनों पर लकीर दिखाई देना
अगर नाखूनों पर लकीर दिखाई पड़ रही है तो ये मेलेनोमा जैसी बीमारी के होने के संकेत हो सकते हैं। यह नाखूनों की आसपास की स्किन में होने वाला कैंसर भी हो सकता है। यह पैर के नाखूनों पर भी हो सकता है। ऐसे में इस लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

पिटिंग नेल
पिटिंग नेल सोरायसिस जैसी बीमारी के लक्षण होते हैं। इसमें नाखून का टूटना और उसमें गहरे छेद हो जाना भी शुरू हो जाता है। साथ ही नाखून बहुत ज्यादा नुकीले भी होते हैं। ऐसी स्थिति नजर आते ही आपको अलर्ट हो जाना चाहिए और डॉक्टर से बात कर लेना चाहिए इस बारे में।

-नाखूनों पर होरिजोंटल लाइनें
नाखूनों पर होरिजोंटल लाइनें गुर्दे या थायराइड की समस्या के संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा यह निमोनिया, खसरा, तेज बुखार के भी लक्षण हो सकते हैं। बहुत मोटे और पीले नाखून डायबिटीज होने के लक्षण होते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button