देश

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा- आप पत्थर फेंकों, मैं उससे विकसित भारत के निर्माण की नींव रखूंगा…

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दे रहे है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं लंबे समय तक विपक्ष में रहने के विपक्ष के संकल्प की सराहना करता हूं. जिस तरह आप यहां (सरकार में) कई दशकों तक बैठे रहे, उसी तरह आप वहां बैठने का संकल्प लेते हैं। जनता आपको अपना आशीर्वाद जरूर देगी।पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा जब राष्ट्रपति इस नए संसद भवन में हम सभी को संबोधित करने आए और जिस गौरव और सम्मान के साथ सेनगोल ने पूरे जुलूस का नेतृत्व किया – हम उसके पीछे चल रहे थे। जब हम उस पवित्र क्षण के प्रतिबिंब के साक्षी बनते हैं।नए संसद भवन में भारत की आजादी की इस नई परंपरा से लोकतंत्र का मान बढ़ता है।

परिवारवाद पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के क नेता अब लोकसभा छोड़ कर भाग रहे हैं. कई तो मजबूरी में सदन आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस नहीं समझेगी तो उनकी दुकान बंद हो जाएगी।

पीएम मोदी के भाषण के दौरान परिवारवाद पर विरोध होने पर समझाया कि ये जरूरी नहीं है कि एक परिवार के ज्यादा लोग नहीं आ सकते हैं। हम तो चाहते हैं कि युवा पीड़ी राजनीति में आएं।उन्होंने कहा कि एक परिवार अगर सबकुछ करे तो उसे परिवारवाद कहते हैं. अगर किसी भी तरह का अंतिम निर्णय एक परिवार के अधिकार क्षेत्र में हो तो ये गलत है।

पीएम मोदी ने एख बार फिर से राहुल गांधी का नाम लिए बिना चुटकी ली। उन्होंने कहा कि पता नहीं क्यों एक ही प्रोडक्ट को बार-बार लॉंच करने की तैयारी की जा रही है।उन्होंने कहा कि अब कब तो समझ में आ जाना चाहिए था कि प्रोडक्ट लोगों को समझ नहीं आ रहा है।

PM मोदी ने कहा शासन के 10 वर्षों के अनुभव के आधार पर, आज की मजबूत अर्थव्यवस्था और आज भारत जिस तीव्र गति से प्रगति कर रहा है, उसे देखते हुए मैं विश्वास से कहता हूं कि हमारे तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति होगा। ये मोदी की गारंटी है।

PM मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा हमारे लक्ष्य कितने बड़े होते हैं, हमारे हौसले कितने बड़े होते हैं वह आज पूरी दुनिया देख रही है। हमारे उत्तर प्रदेश में कहावत कही जाती है ‘9 दिन चले ढाई कोस’ और यह कहावत पूरी तरह कांग्रेस पार्टी को परिभाषित करती है। कांग्रेस की सुस्त रफ्तार का कोई मुकाबला नहीं है।

पीएम मोदी ने इसके बाद अपनी कार्यकाल के दौरान किए गए कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि हमने आवास,शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में काम किए हैं. राम लला भी अपने घर आए हैं. ऐसे में मुझे विश्वास है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में एनडीए 400+ और भाजपा 370+ रहेगी.

नेहरू गांधी परिवार और कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की जो मानसिकता है, उसके कारण देश को बहुत नुकसान हुआ है। कांग्रेस ने देश के सामर्थ्य पर कभी विश्वास नहीं किया, वो अपने आप को शासक मानते रहे और जनता-जनार्दन को कमतर आंकते गए। 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नेहरू ने ​कहा था कि हिंदुस्तान में लोगों को काफी मेहनत करने की आदत आमतौर पर नहीं है, हम इतना काम नहीं करते जितना यूरोप, जापान, चीन, रुस और अमेरिका वाले करते हैं। यह न समझिए कि वो कौमें कोई जादू से खुशहाल हो गईं, वो मेहनत से और अक्ल से हुई हैं। नेहरू उनकी तारीफ कर रहे थे और भारतीयों को नीचा दिखा रहे थे। नेहरू सोचते थे कि भारतीय आलसी और कम अक्ल के होते हैं।

उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी की सोच भी नेहरू से ज्यादा अलग नहीं थी। उन्होंने लाल किले से कहा था, दुर्भाग्यवश हमारी आदत ये है कि जब कोई शुभ काम पूरा होने को होता है तो हम आत्मसंतुष्टि की भावना से ग्रस्त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है तो हम नाउम्मीद हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का विश्वास हमेशा एक परिवार पर रहा है। एक परिवार के आगे न कुछ सोच सकते हैं और न ही कुछ देख सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button