देश

26 सितम्बर को सीएम शिवराज महिला समूहों को देंगे तोहफा, भोपाल में बड़ा सम्मेलन, 23 को पथ-विक्रेताओं से चर्चा, कर सकते है कोई बड़ा ऐलान

 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सरकार हर वर्ग को साधने में जुटी है, चाहे फिर वो कर्मचारी-किसान वर्ग हो या फिर महिला या यूथ, इसके लिए बकायदा सम्मेलन भी आयोजित किए जा रहे है, जिसमें घोषणाएं की झड़ी लगाई जा रही है।इसी क्रम में अब 26 सितम्बर को राजधानी भोपाल के जम्बूरी मैदान में महिला स्व-सहायता समूहों का सम्मेलन होने जा रहा है, जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान महिला समूहों को 1400 स्कूटी वितरित करेंगे ।

26 सितंबर को करेंगे स्कूटी वितरण

सीएम  शिवराज सिंह चौहान 26 सितम्बर को भोपाल के जम्बूरी मैदान में महिला स्व-सहायता समूहों के सम्मेलन में समूहों को 1400 स्कूटी वितरित करेंगे। भोपाल के आस-पास के 5 जिलों के संकुल स्तरीय संगठनों को 50 स्कूटी राज्य स्तरीय सम्मेलन और सतना, बालाघाट, सागर, छिंदवाड़ा और शिवपुरी जिलों के सीएलएफ को ऑनलाइन स्कूटी वितरित की जाएंगी। वही महिला हितग्राहियों को बैंक ऋण के चेक भी प्रदान करेंगे। सम्मेलन में महिला स्व-सहायता समूह के लगभग 50 हजार सदस्य भाग लेंगे।

प्रदेश की महिलाओं की उद्यमशीलता का संदेश पूरे देश में जाना चाहिए

सीएम चौहान ने कहा कि महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा संचालित गतिविधियों से कई दीदियाँ लखपति बनी हैं। यह दीदियाँ अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हो सकती हैं। लखपति दीदियों को अपने अनुभव लोगों को बताने तथा अपने आस-पास की महिलाओं का मार्गदर्शन करने के लिए उचित मंच प्रदान करना आवश्यक है। इससे महिलाओं को जीवन में कुछ करने और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाई गई सामग्री को लोगों के सामने लाने और उसकी बेहतर मार्केटिंग के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। प्रदेश की महिलाओं की उद्यमशीलता का संदेश पूरे देश में जाना चाहिए।

23 सितंबर को भोपाल में पथ-विक्रेताओं का महासम्मेलन

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि 23 सितंबर को भोपाल में प्रदेश के पथ-विक्रेताओं का महासम्मेलन होगा, जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पथ विक्रेता शामिल होंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम से सभी 413 नगरीय निकाय और समस्त ग्राम पंचायतें वर्चुअली जुड़ेंगी। पथ-विक्रेता स्थानीय अर्थ-व्यवस्था के प्रभावी अंग हैं, उन्हें हरसंभव सहयोग और प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए राज्य शासन प्रतिबद्ध है।

बैठक में बताया गया कि महासम्मेलन में पथ-विक्रेताओं से चर्चा होगी। चर्चा में वे अपने अनुभव तथा सफलता की कहानियाँ प्रदेश के अन्य पथ-विक्रेताओं से अवश्य साझा करें। 23 सितम्बर को भोपाल के गोविंदपुरा स्थित दशहरा मैदान में पथ-विक्रेता महासम्मेलन होगा। मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री स्व-निधि और मुख्यमंत्री स्व-निधि के हितग्राहियों को हित लाभ वितरित किए जाएंगे। आयोजन स्थल पर पीएम स्व-निधि व सीएम स्व-निधि के स्टॉल भी लगेंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button