ज्योतिष

Astro Tips: मेहनत के बावजूद घर में पसरी रहती है आर्थिक तंगी? घर ले आएं मिट्टी से बनी ये 4 चीजें, चुंबक की तरह खिंचा आने लगेगा धन

दुनिया में काफी सारे इंसान ऐसे हैं, जो खूब मेहनत करने के बावजूद जिंदगी में ज्यादा तरक्की नहीं कर पाते. ज्योतिषविदों के मुताबिक इसमें दोष उनकी मेहनत में नहीं बल्कि कमी भाग्य का साथ न मिलने की होती है. इसके लिए उन्हें कुछ वास्तु उपाय करने की जरूरत होती है. इन्हीं में से एक उपाय मिट्टी के बर्तनों से जुड़ा हुआ है. शास्त्रों के मुताबिक घर में मिट्टी से बनी 4 चीजें ले आने पर किस्मत के सितारे चमकने लग जाते हैं और जिंदगी में तरक्की के रास्ते अपने आप खुलते चले जाते हैं. आइए जानते हैं कि वे 4 चीजें कौन सी हैं.

मिट्टी के बर्तनों से जुड़े वास्तु उपाय 

मिट्टी का गमला

घर को खूबसूरत दिखाने और हरियाली बढ़ाने के लिए लोग गमलों में पौधे लगाना पसंद करते हैं. ऐसा करने से मन की शांति और तनाव से मुक्ति भी मिलती है. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि मिट्टी के गमले (Vastu Tips for Clay Things) लगाना ज्यादा शुभ माना जाता है. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा दूर भागती है और धन का प्रवाह घर में बढ़ जाता है.

मिट्टी के बने दीपक

चाहे कोई पूजा-पाठ हो या रोजाना होने वाली आरती. कोई भी धार्मिक अनुष्ठान दीपक प्रज्वलित किए बिना पूरा नहीं होता. वास्तुविदों के अनुसार आरती के लिए मिट्टी (Vastu Tips for Clay Things) से बने दीपक का इस्तेमाल करना चाहिए. इस प्रकार का दीया मां लक्ष्मी को बेहद पसंद होता है और वे उस घर में अपना पक्का बसेरा बना लेती हैं.

मिट्टी के घड़े

गर्मियां शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में ठंडा पानी पीने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करना हर घर में सामान्य सी बात है. हालांकि वास्तु शास्त्र के हिसाब से देखें तो पानी पीने के लिए फ्रिज या प्लास्टिक जग नहीं बल्कि घड़े (Vastu Tips for Clay Things) के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि घड़ा हमेशा पानी से भरा रहना चाहिए.

मिट्टी की मूर्तियां

घर में बने मंदिर में पूजा के लिए लोग अलग-अलग तरह की प्रतिमाएं रखते हैं. आजकल बाजार में मिट्टी (Vastu Tips for Clay Things) के साथ ही पत्थर और प्लास्टिक से बनी मूर्तियां भी खूब बिक रही हैं. वास्तु शास्त्र में कहा गाय है कि धन की आवक बढ़ाने के लिए मिट्टी से बनी मूर्तियों को ही घर में रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं रहती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button