देश

महादेव ऐप को बैन करने में हो रही देरी पर कांग्रेस ने जताई हैरानी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले विवाद का केंद्र रहे महादेव ऑनलाइन बुक ऐप सहित 22 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद, कांग्रेस ने सोमवार को प्रतिबंध में देरी पर आश्चर्य व्यक्त किया। पार्टी की ओर से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तारीफ करने के बजाय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को उनके पीछे भेज दिया है।

एक्स पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ईडी कई महीनों से ‘महादेव ऐप’ मामले की जांच कर रही है। फिर भी इसे बैन करने में इतना समय लगना आश्चर्य की बात है।

उन्होंने कहा कि महादेव ऐप को बैन करने की मांग भी सबसे पहले 24 अगस्त को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी।

कांग्रेस नेता ने कहा, उनकी प्रशंसा करने के बजाय, प्रधानमंत्री ने उनके खिलाफ ईडी भेज दिया है।

उन्होंने बीजेपी के आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर पर भी झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए उनकी आलोचना की और कहा, बीजेपी के केंद्रीय मंत्री इस बात को लेकर साफ तौर पर झूठ बोल रहे हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार ने महादेव ऐप पर प्रतिबंध लगाने की मांग नहीं की थी।

विवरण देते हुए, रमेश, जो राज्यसभा सांसद भी हैं, ने कहा, 24 अगस्त, 2023 को कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में, बघेल ने आरोपियों की गिरफ्तारी और ऑनलाइन सट्टेबाजी को कानूनी दर्जा देने व केंद्र सरकार द्वारा 28 फीसदी टैक्स का मुद्दा उठाया था।

रमेश ने दावा किया, मुख्यमंत्री कई महीनों से सवाल पूछ रहे हैं कि केंद्र सरकार इस सट्टेबाजी ऐप पर प्रतिबंध क्यों नहीं लगा रही है। उन्होंने (बघेल) कहा था कि शायद 28 प्रतिशत जीएसटी के लालच में प्रतिबंध नहीं लगाया जा रहा है या लगाया गया है। क्या बीजेपी का ऐप ऑपरेटरों के साथ कोई लेन-देन था?

भाजपा सरकार ने न केवल इस मामले में दोषियों को गिरफ्तार किया, बल्कि टैक्स वसूल कर उनके गलत कामों को कानूनी वैधता देकर ऐप संचालकों को बचाया भी। छत्तीसगढ़ की जनता सब देख रही है। प्रदेश की जनता इन्हें करारा जवाब देगी।” विधानसभा चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस के पक्ष में जनादेश देखकर भाजपा ने जो कदम उठाया है, वह गलत है।

उनकी टिप्पणी सरकार द्वारा रविवार को 21 सॉफ्टवेयर और वेबसाइटों के बीच अवैध सट्टेबाजी ऐप महादेव ऑनलाइन बुक पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद आई है।

एक बयान में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने महादेव बुक और रेड्डीअन्नाप्रिस्टोप्रो सहित 22 अवैध सट्टेबाजी ऐप्स और वेबसाइटों के खिलाफ ब्लॉकिंग आदेश जारी किए।

इसमें कहा गया है कि अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ ईडी की जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में महादेव बुक पर छापे के बाद ऐप के गैरकानूनी संचालन का खुलासा होने के बाद यह कार्रवाई की गई।

मंत्री ने कहा कि आरोपी भीम सिंह यादव, जो छत्तीसगढ़ पुलिस बल में कांस्टेबल के रूप में कार्यरत हैं और एक असीम दास वर्तमान में हिरासत में हैं, उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइटों या ऐप्स को बंद करने की सिफारिश करने की पूरी शक्ति है। लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया और राज्य सरकार द्वारा ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया, जबकि वे पिछले 1.5 वर्षों से इसकी जांच कर रहे हैं। दरअसल, ईडी से पहला और एकमात्र अनुरोध प्राप्त हुआ है और उस पर कार्रवाई की गई है। छत्तीसगढ़ सरकार को इसी तरह का अनुरोध करने से किसी ने नहीं रोका।”

सरकार की यह कार्रवाई उस दिन हुई है, जब महादेव ऐप मामले के एक आरोपी ने एक वीडियो बयान में दावा किया था कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उसे यूएई जाने के लिए कहा था।

भारत की वित्तीय जांच एजेंसी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि फोरेंसिक विश्लेषण और ‘कैश कूरियर’ द्वारा दिए गए बयान से चौंकाने वाले आरोप लगे हैं कि महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों ने लगभग 508 करोड़ रुपये अब तक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को दिए गए हैं, और यह “जांच का विषय है।”

ईडी ने यह भी दावा किया कि उसने कूरियर से 5.39 करोड़ रुपये नकद बरामद किए हैं, जिसकी पहचान उसने असीम दास के रूप में की है।

ईडी द्वारा हाल ही में महादेव ऐप मामले में एक आरोप पत्र दायर किया गया था, जिसमें मुख्य प्रमोटर सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल सहित कुल 14 आरोपियों को नामित किया गया था।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button