देश

सुप्रीम कोर्ट का विहिप को नूंह सांप्रदायिक झड़प पर विरोध प्रदर्शन से रोकने के लिए अंतरिम आदेश पारित करने से इनकार

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई सांप्रदायिक झड़पों को लेकर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में विश्‍व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा नियोजित आंदोलन पर रोक लगाने के लिए कोई अंतरिम आदेश पारित करने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एसवी भट्टी की एक विशेष पीठ ने दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पुलिस अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया कि धार्मिक समूहों द्वारा नियोजित विरोध रैलियों के दौरान किसी भी समुदाय के खिलाफ कोई नफरत भरा भाषण न दिया जाए या हिंसा या संपत्ति को नुकसान न हो।

“घृणास्पद भाषण माहौल को खराब करते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि कोई हिंसा या घृणास्पद भाषण न हो। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कानून का शासन कायम रहे।”

संवेदनशील इलाकों के संबंध में पीठ ने पर्याप्त पुलिस बल या अर्धसैनिक बलों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरों से निगरानी करने का निर्देश दिया।

अदालत ने विशेष रूप से कहा कि वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी और फुटेज को कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा संरक्षित किया जाएगा।

इसने केंद्र सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा कि वह अनुपालन के लिए दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की राज्य सरकारों को अदालत के आदेश के बारे में बताएं।

एक संक्षिप्त सुनवाई के दौरान, सुप्रीम कोर्ट विहिप को विरोध रैलियां आयोजित करने से रोकने के लिए कोई अंतरिम आदेश पारित करने के लिए इच्छुक नहीं था, लेकिन मामले को शुक्रवार (4 अगस्त) को आगे की सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया।

इससे पहले दिन में सीजेआई डी.वाई. वरिष्ठ अधिवक्ता सी:यू: सिंह द्वारा तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए याचिका का उल्लेख करने के बाद चंद्रचूड़ ने आवेदन पर सुनवाई के लिए एक विशेष पीठ गठित करने पर सहमति जताई।

शीर्ष अदालत ने इस साल अप्रैल में इस बात पर जोर दिया था कि संविधान भारत को एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र के रूप में देखता है, साथ ही सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नफरत भरे भाषण के मामलों पर सख्त कार्रवाई करने और शिकायत का इंतजार किए बिना दोषियों के खिलाफ धर्म की परवाह किए बिना आपराधिक मामले दर्ज करने का निर्देश दिया था।

हरियाणा के मेवात के नूंह में सोमवार को एक पूजा स्थल की ओर जा रहे एक धार्मिक जुलूस पर कथित तौर पर हमला होने के बाद सांप्रदायिक झड़पें हुईं।

हिंसा गुरुग्राम और दिल्ली से सटे हरियाणा के कुछ जिलों और उत्तर प्रदेश तक फैल गई। मंगलवार को गुरुग्राम में कई मीट की दुकानों, कबाड़ की दुकानों और फर्नीचर रिपेयरिंग की दुकानों पर हमला किया गया।

नूंह जिला प्रशासन ने बुधवार को कहा कि हिंसा के मद्देनजर कुल छह लोगों की मौत हो गई, 60 घायल हो गए और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया, साथ ही कहा कि अब तक कोई ताजा झड़प नहीं हुई है। जिला प्रशासन ने यह भी कहा कि सोमवार को हुए सांप्रदायिक दंगे के संबंध में नूंह के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में 26 एफआईआर दर्ज की गई हैं।

हरियाणा सरकार के मुताबिक, पीड़ितों में दो होम गार्ड और चार नागरिक शामिल हैं।

इस बीच, नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल और झज्जर जिलों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा अभी भी जारी है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button