देश

मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी के बीच मौसम ने बदली करवट: इन जिलों में तेज हवा और बारिश के साथ ओले गिरने का अलर्ट

तेज गर्मी के बीच मध्यप्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। ओले, बारिश और आंधी का सिस्टम एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे में बैतूल के दक्षिण हिस्से, छिंदवाड़ा के उत्तरी हिस्से, सिवनी, सतना, मैहर, रीवा और सीधी में ओले गिरने का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। हवा की रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है।साथ ही शिवपुरी के पूर्वी क्षेत्र, निवाड़ी, ओरछा, टीकमगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट है। रविवार को छिंदवाड़ा में दोपहर 1 बजे के बाद से तेज हवा के साथ बारिश हुई।

यहां बिजली गिरने का अनुमान 
मौसम विभाग के मुताबिक, शिवपुरी के पूर्वी हिस्से, ओरछा (निवाड़ी), टीकमगढ़ में हल्की गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। खजुराहो (छतरपुर), पन्ना, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अमरकंटक (अनूपपुर), मंडला, बालाघाट, जबलपुर और डिंडौरी में भी मौसम बदलने का अनुमान है। अगले 3 दिन तक दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी हवाओं के साथ नमी भी आती रहेगी।

इन जिलों में इतनी रफ्तार से चली हवा 
पिछले 24 घंटों में बुरहानपुर में 63 किमी, बड़वानी 54, नीमच 47, अशोकनगर  45, शिवपुरी, 43 और गुना 36, सागर 39, चित्रकोट 37, सिंगरौली 37, शहडोल 36, छतरपुर 34, रीवा 34 और छिंदवाड़ा में 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली है।

जानें क्यों बदला मौसम 
मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि नॉर्थ वेस्ट के ऊपर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) है। उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से मध्यप्रदेश में ओले, बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने या चमकने का दौर चल रहा है। 15 मई से सिस्टम कमजोर होने लगेगा।

इन जिलों में हल्की बारिश होने का अनुमान 
हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, उमरिया, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और मैहर में हल्की बारिश हो सकती है। कटनी, जबलपुर और नरसिंहपुर में 50 से 60 Km प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button