देश

अमित शाह के हाथ में MP की चुनावी कमान, ताबड़तोड़ दौरे; संकल्प यात्रा से बनाएंगे भाजपामय माहौल

भोपाल: लोकसभा चुनाव से पहले इस साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2024 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव है. इन पांच राज्यों के चुनाव में बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा चुनौती भी मध्य प्रदेश में नजर आ रही है, क्योंकि वो सत्ता में है और बाकी राज्यों में तो पार्टी को सत्ता विरोधी लहर का लाभ मिल सकता है. मध्य प्रदेश की चुनावी कमान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने हाथों में ले ली है और तबड़तोड़ दौरे करके माहौल को भाजपामय बनाने में जुट गए हैं.

विधानसभा चुनाव ही नहीं बल्कि लोकसभा चुनाव के लिहाज से भी बीजेपी के लिए मध्य प्रदेश काफी अहम माना जा रहा है. विधानसभा चुनाव में बीजेपी के सामने सरकार बचाने की लड़ाई है. लोकसभा में एमपी की 29 सीटों में से 28 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, जिन्हें विधानसभा का चुनाव जीतकर ही बचाए रखा जा सकता है. ऐसे में बीजेपी अपने एकलौते राज्य की सत्ता को बचाए रखने की जद्दोजहद कर रही है. शिवराज सिंह चौहान लोकलुभावने वादे कर रहे हैं, लेकिन हवा का रुख अपनी तरफ नहीं मोड़ पा रहे हैं. ऐसे में अमित शाह और उनकी टीम ने मध्य प्रदेश की चुनावी कमान संभाली है.

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को एमपी चुनाव का प्रभारी और अश्विनी वैष्णव को सहप्रभारी नियुक्त बनाया गया. अब अमित शाह ने मध्य प्रदेश के तबड़तोड़ दौरे शुरू कर दिए हैं. पिछले एक महीने में तीन बार दौरा कर चुके हैं. अमित शाह ने बुधवार को देर रात एमपी नेताओं के साथ बैठक कर चुनावी मंथन किया और जीत दर्ज करने के लिए खास रणनीति बनाने में जुटे हैं. गुरुवार को अमित शाह सुबह दिल्ली लौटे हैं, लेकिन 29 जुलाई को दोबारा से भोपाल पहुंचेंगे. पिछले 18 दिनों में होने वाली तीसरी बैठक में वे पिछली दो बैठकों में दिए गए टास्क का फॉलोअप लेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button