ज्योतिष

कर्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये खास उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है जिन्हें धन की देवी भी कहा जाता है. जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां हमेशा सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत करते हैं. साथ ​ही विधि-विधान के साथ पूजन करते हैं. इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति कर्ज में डूबा हुआ और उससे मुक्ति पाना चाहता है तो शुक्रवार के दिन अपनाएं गए कुछ ​उपाय बेहद ही लाभकारी साबित हो सकते हैं.

शुक्रवार के उपाय

  • यदि आप कर्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन विधि-विधान से मां लक्ष्मी का पूजन करें. साथ ही इस दिन 3 कुंवारी कन्याओं को घर बुलाकर उन्हें खीर खिलाएं. इसके बाद पीले रंग के वस्त्र और दक्षिणा देकर उन्हें विदा करें. इससे मां लक्ष्मी अपनी कृपा बरसाती हैं.
  • अगर आपके किसी महत्वपूर्ण कार्य में बार-बार रूकावट आ रही है तो शुक्रवार के दिन काली चीटिंयों को शक्कर खिलाने से सभी रूके हुए काम बन जाते हैं. यह उपाय 11 शुक्रवार तक करना चाहिए.
  • अगर आप धन संबंधी कार्य के लिए घर से बाहर जा रहा है तो उसे मीठा दही खाकर घर से बाहर निकलना चाहिए. ऐसा करने से कार्य में कोई बाधा नहीं आती और सफलता हासिल होती है.
  • सुख—समृद्धि की प्राप्ति के लिए शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी का विधि-विधान से पूजन करें और उन्हें कमल का फूल अर्पित करें. मां लक्ष्मी को कमल का फूल अतिप्रिय है और इससे वह प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं.
  • शुक्रवार के दिन सवा किलो चावल लेकर उन्हें ​एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें. ध्यान रखें चावल खंडित यानि टूटे हुए नहीं होने चाहिए. इसके बाद पोटली हाथ में लेकर ‘ओम श्रीं श्रीये नम:’ मंत्र का पांच माला तक जाप करें. फिर पोटली को तिजोरी में रख दें. इससे धन लाभ के रास्ते खुलते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button