देश

EVM के साथ खेला होता है ? ‘BJP के नेता हैं ईवीएम बनाने वाली कंपनी के डायरेक्टर’, कांग्रेस का बड़ा आरोप, कहा- EC चुप क्यों है ?

दिल्ली. EVM को लेकर विपक्षी दल लगातार भाजपा पर हमलावर है. विपक्षी दल आरोप लगाते हैं कि, भाजपा EVM में सेटिंग कर चुनाव जीतती है. ईवीएम को लेकर कई नेताओं ने दावा भी किया है कि, इसे बड़ी आसानी से हैक किया जा सकता है, जिसका वीडियो भी शेयर किया गया है. हाल ही कांग्रेस के दिग्गविजय सिंह ने कहा कि ये लोग कुछ सीटों पर ईवीएम से खेल करते हैं, ताकि किसी को शक न हो. अब कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि, ईवीएम बनाने वाली कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) में बीजेपी के पदाधिकारी डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे हैं तो ये सुरक्षित कैसे हैं?

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक न्यूज रिपोर्ट का हवाला देते हुए लिखा, “अगर ईवीएम बनाने वाली कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड में निदेशक के रूप में भाजपा के पदाधिकारी और नामांकित व्यक्ति हैं तो क्या EVM सुरक्षित हैं? क्या स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव हो सकते हैं? चुनाव की पवित्रता की रक्षा कौन करेगा?” कांग्रेस नेता ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए पूछा कि इस मामले में ईसीआई चुप क्यों है?

जिस रिपोर्ट का सुरजेवाला ने हवाला दिया है, उसके मुताबिक, भारत सरकार के पूर्व सचिव ईएएस सरमा ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी है. चिठ्ठी के जरिए उन्होंने बीजेपी नेता को ईवीएम बनाने वाली कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के डायरेक्टर पद पर होने का सवाल उठाया है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि, चुनाव आयोग को इस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए, साथ ही ऐसे लोगों को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की है. सरमा ने कहा कि, BEL द्वारा लिए गए एक्शन का विवरण सार्वजनिक डोमेन में रखना चाहिए.

GOI के पूर्व सचिव सरमा ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दो अन्य आयुक्तों को लिखी चिट्ठी में कहा, “बीजेपी एक राजनीतिक दल के रूप में BEL को चलाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके अलावा ईवीएम के निर्माण और आपूर्ति का काम करने वाली BEL को CPSE निगरानी करता है, जिसमें EVM में लगे सीक्रेट इनक्रिप्टेड सोर्स कोड भी शामिल हैं.”

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button