देश

Asian Games 2023: सरबजोत और दिव्या ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम में जीता सिल्वर मेडल

Asian Games 2023: अपना जन्मदिन मना रहे भारत के सरबजोत सिंह और दिव्या टीएस एशियाई खेलों की 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में चीन की जोड़ी से हार गए और सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। भारत ने इन खेलों में निशानेबाजी में 6 गोल्ड, 8 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज़ समेत 19 मेडल जीत लिये हैं।

आखिर में खराब निशानों के कारण हारे

भारतीय जोड़ी को चीन के विश्व चैम्पियन झांग बोवेन और जियांग रेंशिन की जोड़ी ने फाइनल 16-14 से हराया।  पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में अर्जुन सिंह चीमा और शिवा नरवाल के साथ गोल्ड मेडल जीतने वाले सरबजोत भारत को गोल्ड दिलाने के करीब थे लेकिन दिव्या ने आखिर में कुछ खराब निशाने लगाये जिससे चीन ने बढत बना ली।

आखिरी शॉट पर 9.9 लगाने वाले 22 वर्ष के सरबजोत ने कहा, “मैं थोड़ा नर्वस था। बहुत ज्यादा दबाव था। मैंने मैच के पहले और बाद में पेट से सांस लेने का अभ्यास किया।”

‘पहले से आखिरी शॉट तक मुझे मजा आया’

दिव्या ने कहा, “हमने अच्छा प्रदर्शन किया। फाइनल्स में अपने प्रदर्शन से मैं खुश हूं। पहले से आखिरी शॉट तक मुझे मजा आया।” महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतने वाली दिव्या ने कहा, “अगले साल पेरिस ओलंपिक है और मैं क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश कर रही हूं। हमारे पास अच्छे कोच हैं जिन्हें मैं धन्यवाद देना चाहती हूं।”

क्वालीफिकेशन में सरबजोत ने 291 स्कोर किया जबकि दिव्या का स्कोर 286 रहा। दोनों का कुल स्कोर 577 रहा और वे क्वालीफिकेशन में चीन से एक अंक आगे रहे थे लेकिन फाइनल में चीनी जोड़ी ने बाजी मार ली। वहीं ट्रैप स्पर्धा के पहले दिन कीनान चेनाई 75 में से 73 स्कोर करके दूसरे स्थान पर है।

जोरावर सिंह संधू छठे स्थान पर रहे

पुरूषों की व्यक्तिगत ट्रैप स्पर्धा के क्वालीफिकेशन में 25.25 शॉट के तीन दौर में जोरावर सिंह संधू 72 स्कोर करके छठे स्थान पर रहे। भारत के पृथ्वीराज टोंडाइमान 70 अंक लेकर 19वें स्थान पर रहे। भारतीय तिकड़ी कुल 215 अंक के साथ कुवैत से दो अंक पीछे दूसरे स्थान पर है।

रविवार को 25.25 शॉट के दो दौर और खेले जायेंगे जिससे टीम मेडल विजेताओं का निर्धारण होगा। क्वालीफिकेशन में टॉप 6 स्थान पर रहे निशानेबाज फाइनल में जगह बनायेंगे।

महिलाओं के व्यक्तिगत ट्रैप में प्रीति सिल्वर छठे, मनीषा कीर 12वें और राजेश्वरी कुमारी 16वें स्थान पर रही। राजेश्वरी के खराब प्रदर्शन से भारत टीम वर्ग में चौथे स्थान पर खिसक गया।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button