लाइफ स्टाइल

अगर शरीर में दिखें ये 8 संकेत तो समझ जाएं डैमेज हो रहा है लिवर! तुरंत बदल लें अपनी ये 4 आदतें

कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ भी खाते हैं वह पचता नहीं है। ऐसे में अगर आपको भी पाचन में समस्या आ रही है कि तो इसकी वजह आपके लिवर में कोई समस्या हो सकती है। अगर लिवर ज्यादा डैमेज हो जाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि जब किसी का लिवर डैमेज होने लगता है तो शरीर में उसके संकेत मिलने लगते हैं। अगर उन संकेतों को समय से पहचानकर इलाज करा लिया जाए तो बड़ी समस्या से बचा जा सकता है।

लिवर सिरोसिस का खतरा
बता दें कि लिवर छोटी फुटबॉल के आकार जैसा होता है। लिवर हमारे शरीर में खाने को पचाने और टॉक्सिंस पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बेहद जरूरी अंग होता है। लिवर डिजीज जेनेटिक भी हो सकती है। ज्यादा वक्त तक लिवर डैमेज रहने पर लिवर सिरोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जानते हैं उन संकेतों के बारे में, जो लिवर में गड़बड़ी होने पर दिखाई देने लगते हैं।

लिवर डिजीज के लक्षण
लिवर में कई वजहों से समस्याएं हो सकती हैं जैसे-वायरस का संक्रमण, एल्कोहल और मोटापा। समय के साथ जब लिवर संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं तो ये लिवर फेल्योर की वजह भी बन सकती हैं। हालांकि लिवर का समय रहते इलाज करने पर समस्या ठीक हो सकती है। लिवर खराब होने पर ऐसे लक्षण दिखार्द दे सकते हैं।

लिवर खराब होने के लक्षण
– स्किन और आंखों का पीला होना (पीलिया)
– पेडू में दर्द और सूजन
– घुटनों, पैरों में सूजन आना
– स्किन में खुजली
– डार्क यूरिन होना
– गंभीर थकान
– चक्कर और उल्टी
– भ्रम की स्थिति

लिवर की बीमारी के कारण
– संक्रमण
– इम्यून सिस्टम असामान्य होना
– जेनेटिक्स
– कैंसर

तुरंत करें इन आदतों में बदलाव
1. एल्कोहल
अगर आपको भी इस तरह के लक्षण दिखाई दें तो सबसे पहले एल्कोहल यानी शराब से दूरी बनाना जरूरी है। हेल्दी एडल्ट्स की अगर बात करें तो महिलाओं के लिए दिन में एक और पुरुषों को दिन में 2 से ज्यादा ड्रिंक नहीं लेना चाहिए। ज्यादा शराब पीने से लिवर सिरोसिस का रिस्क काफी बढ़ जाता है।

2. मेडिकेशन
कई लोग बिना डॉक्टर की सलाह के मेडिकल की दुकान से अपनी मर्जी से दवा लेकर उसका सेवन कर लेते हैं। यह भी आपके लिवर में समस्या का कारण बन सकती है। ऐसे में बिना डॉक्टर से पूछे अपनी मर्जी से कोई भी दवा ना खाएं। साथ ही ध्यान रखें कि दवा और एल्कोहल को मिक्स न करें। हर्बल सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

3. वजन
मोटापा या बढ़ा हुआ वजन भी लिवर संबंधी बीमारियों की एक बड़ी वजह बन सकता है। खराब फूड हैबिट्स के चलते लिवर डिजीज हो सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि ज्यादा फास्ट फूड ना खाएं और बढ़ते हुए वजन पर कंट्रोल रखें। ज्यादा वजन की वजह से नॉनएल्कोहोलिक फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है।

4. हाइजीन
लिवर डिजीज की वजह साफ-सफाई का ध्यान न रखना भी बन सकती है। खासतौर पर फूड एंड ड्रिंक हाइजीन बेहद जरूरी है। इसके लिए हमेशा खाना खाने या फिर खाना बनाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ करने की आदत डाल लें। जहां पानी की उपलब्धता कम हो या फिर साफ पानी नहीं मिले तो ऐसे में बॉटल वाटर को प्रैफर कर सकते हैं। इसके साथ ही रेगुलर हाथों और दांतों को साफ करते रहें।

F

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button