देश

जल्दी बदल लें 2000 के नोट, 5 दिनों में खत्म हो जाएगी डेडलाइन; जानें क्या करना होगा

नई दिल्ली: सितंबर खत्म होने को आया है और इसी के साथ चलन में मौजूद सबसे बड़े 2000 रुपये के नोटों को बदलने की डेडलाइन भी आ गई है. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इसके लिए 30 सितंबर की अंतिम तारीख तय की है, जिसमें सिर्फ 5 दिनों का वक्त बचा है. अगर आपने अभी तक 2000 के नोट नहीं बदले हैं तो तुरंत अपने नजदीकी बैंक में जाइए और नोट बदल लीजिए. चलिए आज हम आपको बता देते हैं कि किन बातों का ख्याल रखते हुए आप बैंकों में जाकर आसानी से नोट बदल सकते हैं.

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत
वैसे तो आरबीआई के आदेश पर बैंकों में बिना किसी दस्तावेज़ के 2000 के नोट बदले जा रहे हैं, लेकिन कुछ पब्लिक सेक्टर के बैंकों ने पहचान संबंधित दस्तावेज देखना शुरू किया है. इसलिए अपने साथ अपना सरकारी आई कार्ड जरूर रखें, ताकि परेशानी ना हो. आरबीआई समेत देश के सभी बैंकों में नोट एक्सचेंज की सुविधा मौजूद है.

इन दिनों बंद रहेंगे बैंक
बैंकों में जाने से पहले आपको एक बार होलीडे लिस्ट भी जरूर देख लेनी चाहिए. बैंक 25 सितंबर से 27 सितंबर यानि सोमवार से बुधवार को खुले रहेंगे. गुरुवार यानी 28 सितंबर को मिलाद -उल-नबी और ईद-उल-मिलाद के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. शुक्रवार और शनिवार यानी 29 और 30 सितंबर को रेगुलर टाइमिंग के मुताबिक बैंक खुलेंगे. यानी आपके पास केवल 25 से 27 सितंबर और 29 से 30 सितंबर की तारीख 2000 के नोट को एक्सचेंज करने के लिए बचे हैं तो जल्दी करिए.

नोटबंदी के समय चालू हुए थे नोट
वर्ष 2016 के नवंबर से 2,000 रुपये के नोट को चलन में लाया गया था. साथ ही 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट को बंद कर दिए गए थे. 30 सितंबर 2023 के बाद से 2000 रुपये के नोट भी वैलिड नहीं रहेंगे. मई महीने के तीसरे हफ्ते में आरबीआई ने एक अधिसूचना जारी कर 2000 के नोटों को चलन से बाहर करने की घोषणा की थी. इसके लिए 30 सितंबर की डेडलाइन तय कर लोगों से बैंक में जाकर नोट बदलने को कहा गया था.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button