देश

20 सितंबर से शुरू होगा मध्य प्रदेश में ये खूबसूरत एक्सप्रेसवे का हिस्सा, 2-व्हीलर को नो एंट्री

नई दिल्ली मुंबई-8 लेन एक्सप्रेस-वे के एमपी के हिस्से में वाहनों का आवागमन 20 सितंबर से अधिकृत रूप से शुरू हो जाएगा। मध्य प्रदेश के रतलाम, मंदसौर व झाबुआ जिले से गुजरने वाले एक्सप्रेस वे पर पहले दिन से ही टोल टैक्स लगेगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के एक्सप्रेस-वे NI-4 की दिल्ली से मुंबई तक की कुल दूरी 1380 किलोमीटर है। इसमें मध्य प्रदेश के 244.5 किलोमीटर के हिस्से में रतलाम जिले में 90km झाबुआ जिले में करीब 50km मंदसौर में 102 किलोमीटर लंबा हिस्सा है।

इस खूबसूरत और शानदार एक्सप्रेस-वे से मुंबई से दिल्ली के सफर में 12 से 13 घंटे लगेंगे। अभी इस सफर में करीब 22 घंटे का समय लगता है। खास बात यह की रतलाम से मुंबई या दिल्ली के लिए समान रूप से 6 से 7 घंटे का समय लगेगा 120 किलोमीटर की स्पीड से वहां इस एक्सप्रेस-वे पर चलेंगे और टू व्हीलर को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इससे ज्यादा की स्पीड पर चालान कटेगा। स्पीड पर नियंत्रण के लिए पूरे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
एक्सप्रेसवे के मध्य प्रदेश के हिस्से का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने की संभावना थी। जिसके चलते जुलाई माह से NHAI अधिकारी तैयारी कर रहे थे, लेकिन आप बगैर किसी आयोजन के आवागमन चालू कर दिया जाएगा। इस तरह लिया जाएगा टोल टैक्स एक्सप्रेसवे पर टोल दर, लागत पर आधारित होगी। जिसखंड में ज्यादा होंगे पॉल पुलियाएं व इंटरचेंज ज्यादा होंगे। वहां टोल ज्यादा लगेगा। दौसा वाले हिस्से के मान से कार वा हल्के वाहनों के लिए टोल दर 2.20 से 2.25 प्रति किलोमीटर तक हो सकती है। बड़े यात्री वाहन ट्रक के लिए, यह दर 7 से 7.35 तक होने की संभावना है। विभाग के स्तर पर दरों की जानकारी भी सार्वजनिक सूचना के जरिए दी जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button