देश

भारत ने तैयार किया घातक ड्रोन, अमेरिकी स्टाइल में आतंकी शिविरों का करेगा सफाया

देश में छोटे मगर घातक ड्रोन (drone) के निर्माण को लेकर बड़ी सफलता मिली है। ऐसा आर्म्ड ड्रोन (armed drone) तैयार किया गया है, जो छोटी मिसाइल (small missile) से हमला करके चंद पलों में ही दुश्मन के टैंक को नष्ट कर देगा। वैसे तो हथियारयुक्त ड्रोन के निर्माण में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) भी जुटा है लेकिन इस आर्म्ड ड्रोन का निर्माण सेना के मेक-2 प्रोजेक्ट के तहत एक निजी कंपनी द्वारा किया गया।

सेना के सूत्रों के अनुसार देश में 30-40 कंपनियां सेना के साथ मिलकर ड्रोन निर्माण में जुटी हैं। ये सेना की जरूरतों के अनुरूप अलग-अलग किस्म के ड्रोन बना रही हैं। इसी कड़ी में एक निर्माता ने आर्म्ड ड्रोन बनाने में सफलता हासिल की है। इसे छोटे आकार की 10-12 किग्रा वजन तक की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस किया जा सकता है। यह 15-20 किलोमीटर दूर तक जाकर मिसाइल हमला कर सकता है। आरंभिक परीक्षण में यह सफल रहा है।

आर्म्ड ड्रोन के निर्माण में सफलता मिलने की पुष्टि खुद सेना के तत्कालीन उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने की। उन्होंने पिछले दिनों संसद की एक समिति के समक्ष अपनी बात रखते हुए यह जानकारी साझा की। उन्होंने कहा, हमने ड्रोन को हथियारबंद बनाने के लिए कार्यक्रम चालू किया, जिसमें कुछ समय पहले बड़ी सफलता मिली। हम ऐसा ड्रोन बना चुके हैं, जो 15-20 किमी दूर जाकर मिसाइल से हमला कर टैंक को नष्ट करने में समक्ष है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button