देश

MP Weather Today: मध्यप्रदेश में मानसून बना आफत, नरसिंहपुर जिले में दस इंच बारिश, कई जिलों में हालात बिगड़े

मध्यप्रदेश में मानसून की अतिसक्रियता कहीं-कहीं मुसीबत बनने लगी है। नरसिंहपुर जिले में बीते 24 घंटे में आठ से दस इंच तक बारिश होने से हालात बिगड़ गए हैं। सभी नदी-नाले उफार पर हैं। घरों में पानी भर गया है। कई रास्ते कट गए हैं। अगले 24 घंटों में पांच जिलों में अतिभारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम केंद्र की रिपोर्ट कह रही है कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, सागर व शहडोल संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, इंदौर, उज्जैन व जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, चंबल व रीवा संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा हुई। बीते 24 घंटों में मध्यप्रदेश के करेली में दस इंच, नरसिंहपुर नौ इंच, मलाजखंड, देवरी, मंडला में साढ़े पांच इंच, बिरसा पांच इंच, लखनादौन, मवई, पनागर में सवा चार इंच, मोहगांव, नारायणगंज में चार इंच तक बारिश हुई है।

नरसिंहपुर जिले में बीते 24 घंटे में आठ से दस इंच तक बारिश होने से हालात बिगड़ गए हैं। सभी नदी-नाले उफार पर हैं। घरों में पानी भर गया है। कई रास्ते कट गए हैं।  जबलपुर-इटारसी रेलवे ट्रैक पर करेली-नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन के बीच बारुरेवा रेलवे पुल की मिट्टी में कटाव हो गया है। डिंडौरी में भी परेशानी बढ़ गई है। यहां की खरमेर नदी उफान पर है। पुलिया-रपटे डूबने से यातायात बाधित हुआ है। बालाघाट-मंडला नेशनल हाईवे पर लामता में मानकुंवर नदी में बनाया गया डायवर्जन पुल बह गया। बालाघाट से मंडला का संपर्क टूट गया है।

मंडला व सिवनी में छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं। प्रशासन के लोग भी लोगों को अलर्ट कर रहे हैं। मंडला जिले में मंगलवार की रात से हो रही अनवरत वर्षा के कारण नदी नाले उफान पर आ गए हैं। कई पुल पुलिया उनके आगोश में समा चुके हैं। सिर्फ ग्रामीण इलाके ही नहीं, नगरीय क्षेत्रों में भी लोगों के घरों में पानी भर रहा है। मंडला सिवनी मार्ग, मंडला नैनपुर मार्ग और मंडला बालाघाट मार्ग बंद हो चुका है। भारी बारिश के कारण नैनपुर से बालाघाट मार्ग के बीच पड़ने वाला गुड्डू गगरिया पुल बह जाने के कारण बालाघाट मार्ग बंद हो गया है। नैनपुर के थांवर नदी पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। नैनपुर -बालाघाट का सड़क मार्ग का संपर्क टूटा चांगोटोला के पास बनाया गया अस्थाई पुल भी बहा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button