लाइफ स्टाइल

जान लें आलू के छिलके फायदें, रह जाएंगे दंग, फेंकने से पहले सोचेंगे 100 बार

आलू लगभग हर घर में इस्तेमाल होता है। बहुत सी सब्जियां ऐसी हैं जो आलू के बिना नहीं बनती। कई लोगों को आलू के पराठें और समोसे भी बहुत पसंद आते हैं। लेकिन आलू के ज्यादा सेवन से कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जैसे मोटापा बढ़ना, पाचन तंत्र में गड़बड़, डायबटीज के मरीजों के लिए भी आलू का ज्यादा सेवन हानिकारक होता है। लेकिन क्या आप आलू के छिलकों के फायदे जानते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आलू का छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

आलू के छिलकों में पाए जाते हैं कई तत्व
आलू के छिलकों में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वैसे ज्यादातर घरों में आलू के छिलकों को कूड़े में फेंक दिया जाता है। लेकिन आज हम आपको आलू के छिलके खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। उसके बाद आप आलू के छिलके भूलकर भी नहीं फेंकेंगे।

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
आलू के छिलके विटामिन-सी से भरपूर होते हैं और एक पोटेंट एंटीऑक्सीडेंट एजेंट की तरह काम करते हैं। आलू के छिलके कैल्शियम और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद
आलू के छिलकों में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, तांबा और जस्ता होता है। और ये सभी मिलकर हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।

मेटाबॉलिज्म सही रखता है
आलू का छिलका मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

फाइबर से भरपूर
आलू के छिलके में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। फाइबर हमारे डायजेस्टिव सिस्टम ठीक करने में मदद करता है। इसलिए हमें फाइबर को अपने खाने में जगह देनी चाहिए।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button