देश

Rani Durgawati ShriAnn Yojna: क्या है रानी दुर्गावती श्रीअन्न योजना? मोदी की गारंटी के नाम पर 2024 साध रही बीजेपी

जबलपुर: मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव अपने फैसलों को लेकर चर्चा में हैं। वह लगातार अपनी कार्यशैली को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। नए साल के बाद हुई पहली कैबिनेट की बैठक उन्होंने भोपाल में न रखकर जबलपुर में रखी। इस कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगी।

क्या है ये योजना

मध्य प्रदेश में सरकार ने श्रीअन्न के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना लागू करने का निर्णय लिया है। योजना के अंतर्गत श्रीअन्न – कोदो-कुटकी, रागी, ज्वार, बाजरा आदि के उत्पादन करने वाले किसानों को प्रति किलो 10 रुपये दिए जाएंगे। यह राशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जाएगी। यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी।

आदिवासी सीटों पर नजर

इस फैसले को लोकसभा चुनावों से जोड़कर भी देखा जा रहा है। एमपी में मोटे अनाज का उत्पादन मुख्यत: मंडला, डिंडोरी, सीधी, शहडोल, अनूपपुर, बालाघाट, उमरिया, बैतूल और सिवनी जैसे जिलों में होता है। ये सभी जिले आदिवासी बाहुल्य है। कुटकी किसानों की आय का स्त्रोत बढ़ाने के लिए इन फसलों का प्रोडक्शन, स्टोरेज, प्रोसेसिंग, मार्केटिंग, ब्रांडिंग सब इसी योजना के तहत होगी।

इसी बीच पहले के वर्षों में तेंदूपत्ता संग्रहण दर एक हजार 250 रुपये प्रति बोरा थी। वर्ष 2022 से इसे बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रति बोरा की गई थी। अब तेंदूपत्ता संग्रहण दर चार हजार रुपये प्रति बोरा कर दिया गया है। इस योजना से 35 लाख तेंदुपत्ता संग्राहकों को 165 करोड़ रुपए का फायदा होगा।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button